class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आनंद विहार:रेल टर्मिनल के बाद अब मेट्रो रेल का इंतजार

आनंद विहार रेल मेगा टर्मिनल के बाद अब नजर मेट्रो रेल पर है। हालांकि आनंद विहार मेट्रो ट्रेक पर ट्रायल चल रहा है और जल्द ही यमुना बैंक स्टेशन से आनंद विहार स्टेशन तक मेट्रों दौड़ेगी,लेकिन हॉट सिटी वासियों का सपना तब पूरा हो जाएगा तब मेट्रो आनंद विहार  स्टेशन से वैशाली तक दौड़ने लगेगी। वैसे आनंद विहार टर्मिनल स्टेशन से हरी झंडी मिलने के बाद सज धज कर निकली स्पेशल लखनऊ मेल को देखने को गाजियाबाद स्टेशन पर भी लोग बेताब थे। आनंद विहार टर्मिनल पर रेल मंत्री के कार्यक्रम का असर गाजियाबाद-साहिबाबाद रेलवे स्टेशन स्टेशन पर भी दिखा। खासकर स्टेशन की साफ-सफाई देख यात्रा भी चकित थे।


दिल्ली से लखनऊ से नॉन स्टाप चलने वाली वातानूकूलित ट्रेन का हालांकि यहां स्टोपेज नहीं है लेकिन आज यह ट्रेन दो मिनट रूकी। फूल-मालाओं से सजी ट्रेन की साफ-सफाई देखते बन रही थी। वैसे हॉट सिटी वासियों का मानना है कि अगर गाजियाबाद से दिल्ली के अंदरूनी इलाके तक टेंशन फ्री सफर का साधन मिल जाए तो यह दोहरी खुशी होगी। यह सपना मेट्रो रेल सेवा से ही मिल सकती है। खासकर रोजाना नौकरी के लिए मेट्रो रेल सेवा किसी वरदान से कम नहीं है।


शनिवार को आनंद विहार मेगा टर्मिनल के लोकार्पण के अवसर पर रेल मंत्री ने गाजियाबाद वासियों को एक तोहफा भी दिया। उन्होंने गाजियाबाद-दिल्ली के बीच स्पेशल महिला ईएमयू ट्रेन चलाने को हरी झंडी दी, जिसका कई महीनों से इंतजार था। महिला स्पेशल ट्रेन के शुरू होने से गाजियाबाद की उन महिलाओं व लड़कियों को लाभ मिलेगा,जो पढ़ने या नौकरी के सिलसिले में रोजाना दिल्ली अप-डाउन करती है। इस ट्रेन में सुरक्षित सफर कर सकेंगी। रेल सूत्रों के मुताबिक गाजियाबाद से लगभग दस हजार महिलाएं रोजाना दिल्ली-गुड़गांव आती जाती है। वे अब महिला स्पेशल ट्रेन में बेधड़क सुरक्षित सफर कर सकेंगी। रेल मंत्री ने इससे पहले दिल्ली-पलवल रूट पर महिला स्पेशल ट्रेन सेवा शुरू की थी।  


आनंदविहार मेगा रेल टर्मिनल के चालू होने से गाजियाबाद व आसपास के लाखों लोंगों को दिल्ली की भागदौड़ से निजात मिलेगी,उन्हें लखनऊ या पूर्वी जिलों व पूर्र्वी प्रदेशों में जाने के लिए आनंदविहार से ही ट्रेन सेवा उपलब्ध हो जाएगी। अब इंतजार है आनंद विहार मेट्रो रेल सेवा चालू होने की। डीएमआरसी सूत्रों की मानें तो नए साल 2010 में जनवरी से आनंदविहार मेट्रो स्टेशन से रेल सेवा चालू हो जाएगी। पूरे स्टेशन परिसर पर सुबह से ही साफ-सफाई का काम चल रहा था। प्लेटफार्म से लेकर ट्रेक तक की सफाई देखने लायक थी,सफाई कर्मचारी अपने ड्रेस में दिखे। प्लेटफार्म व कार्यालयों व प्रतीक्षालय तक को चमकाकर रखा गया था। यात्रियों का कहना था कि काश,रेल मंत्री का कार्यक्रम हर महीने होता तो स्टेशन पर चकाचक सफाई व्यवस्था रहती। एक अधिकारी का कहना था कि क्या पता रेल मंत्री अचानक कहीं इधर न आ जाए,तो फिर रेल बन जाएगी। अफसरों से लेकर सुरक्षा जवानों के चेहरे उड़े थे। शाम होने के बाद सभी ने राहत की सांस ली।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आनंद विहार:रेल टर्मिनल के बाद अब मेट्रो रेल का इंतजार