अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ईएसआई में मरीजों को मिलेंगी बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं

ईएसआई कार्ड होल्डर को अगले वित्त वर्ष से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराई जाएंगी। एनआईटी तीन और सेक्टर आठ ईएसआई अस्पताल में रोग विशेषज्ञ डॉक्टरों को तैनात किया जाएगा। इसके लिए डॉक्‍टरों की भर्ती की जाएगी। ईएसआई के डायरेक्टर जनरल से सरकार ने इस बाबत सूचना मांगी है। एक पखवाड़े में डॉक्टरों और कर्मचारियों के रिक्त पदों की रिपोर्ट देनी होगी। जिसके आधार पर रिक्त पदों की स्वीकृति ली जाएगी।

औद्योगिक नगरी में करीब दो लाख ईएसआई कार्ड होल्डर हैं। इंडियन मेडिकल काउंसिल के नार्मस् के मुताबिक 80 हजार कार्ड होल्डर पर सौ बेड का अस्पताल होना अनिवार्य है। यह अलग बात है कि फरीदाबाद में इनको पूरा नहीं किया जा रहा है। यहां दोनों अस्पतालों में दो सौ बेड हैं। लेकिन डॉक्टरों और कर्मचारियों का घोर अभाव है। यहां रोज एक हजार से भी अधिक ओपीडी होती हैं।

विशेषज्ञ डॉक्टरों के अभाव में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं नहीं मिल पाती हैं। अस्पताल में सिर्फ प्राइमरी और सेकेंडरी स्तर के मरीजों का ईलाज हो पाता है। विशेषज्ञ डॉक्टरों के अभाव में ट्रसरी स्तर के मरीजों के इलाज के लिए निजी अस्पताल का सहारा लिया जा रहा है। बहरहाल, इसे दूर करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के वित्तायुक्त व प्रधान सचिव ने एक पखवाड़े में सूची मांगी है। कॉरपोरेशन का दावा है कि रिक्त पदों को अगले वर्ष मार्च तक भर दिया जाएगा।

स्वास्थ्य विभाग की वित्तायुक्त व प्रधान सचिव सुरिना राजन ने वादा किया कि कार्ड होल्डरों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा दी जाएगी। इसकी कवायद शुरु कर दी गई है। रिक्त पद जल्द भरे जाएंगे। इसके लिए कॉरपोरेशन के उच्च अधिकारियों से संर्पक किया जा रहा है। अस्पताल की बुनियादी सुविधाओं में भी बदलाव होगा।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ईएसआई में मरीजों को मिलेंगी बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं
दूसरा टी-20 अंतरराष्ट्रीय
भारत188/4(20.0)
vs
दक्षिण अफ्रीका189/4(18.4)
दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 6 विकटों से हराया
Wed, 21 Feb 2018 09:30 PM IST
दूसरा टी-20 अंतरराष्ट्रीय
भारत188/4(20.0)
vs
दक्षिण अफ्रीका189/4(18.4)
दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 6 विकटों से हराया
Wed, 21 Feb 2018 09:30 PM IST
तीसरा टी-20 अंतरराष्ट्रीय
दक्षिण अफ्रीका
vs
भारत
न्यूलैन्ड्स, केपटाउन
Sat, 24 Feb 2018 09:30 PM IST