DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

संप्रग सरकार नक्सलवाद को काबू करने में विफल: चिन्मयानंद

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री स्वामी चिन्मयानन्द ने कहा है कि केन्द्र की संयुक्त प्रगतिशील गठबन्धन (संप्रग) सरकार देश में नक्सलवाद रोकने में पूरी तरह विफल रही है।

चिन्मयानन्द ने कहा कि जब राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार थी तो उस समय आठ राज्यों के पचपन जिले नक्सली हिंसा से प्रभावित थे मगर अब देश के 23 राज्यों के दो सौ उनतीस जिले नक्सल प्रभावित हैं जो चिन्ता का विषय है।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार परक योजनाओं का सही ढंग से लागू न होना और आदिवासी एवं वनवासी इलाकों में विकास न होना भी नक्सलवाद को बढ़ाने में मददगार साबित हो रहा है। केन्द्र की संप्रग सरकार के पास दृढ इच्छा शक्ति की कमी है जिससे नक्सली हिंसा पर काबू नहीं पाया जा रहा है।

पूर्व गृह राज्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकारें तो कानून व्यवस्था संभालनें में ही लगी रहती हैं। नक्सलियों से निबटने के लिए भारत सरकार को आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि जब तक नक्सली हिंसा का रास्ता नहीं छोड़ते हैं तब तक उनके साथ कोई वार्ता न की जाय। उन्होंने कहा कि नक्सली जब हिंसा का मार्ग छोड़ दें तो उनके साथ वार्ता हो और वहां पर समुचित विकास भी किया जाय तभी नक्सली समस्या पर काबू पाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि चिन्ता का विषय यह है कि माओवादियों को आईएसआई द्वारा नेपाल के रास्ते से सहायता पहुंचाई जा रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:संप्रग सरकार नक्सलवाद को काबू करने में विफल: चिन्मयानंद