फोटो गैलरी

Hindi Newsअधिकारों के साथ हम कर्तव्यों पर भी ध्यान दें

अधिकारों के साथ हम कर्तव्यों पर भी ध्यान दें

मानवाधिकार संरक्षण का मूलभूत सिद्धांत है कि हम दूसरों के साथ भी वैसा ही व्यवहार करें, जैसा अपने प्रति दूसरों से चाहते हैं। तभी मानवाधिकारों का वास्तविक रूप में संरक्षण संभव होगा। हम सब अधिकारों की...

अधिकारों के साथ हम कर्तव्यों पर भी ध्यान दें
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 19 Dec 2009 01:49 PM
ऐप पर पढ़ें

मानवाधिकार संरक्षण का मूलभूत सिद्धांत है कि हम दूसरों के साथ भी वैसा ही व्यवहार करें, जैसा अपने प्रति दूसरों से चाहते हैं। तभी मानवाधिकारों का वास्तविक रूप में संरक्षण संभव होगा।

हम सब अधिकारों की बात तो करते है, लेकिन अपने कर्तव्यों का पालन नहीं करते। यदि हम अपने कर्तव्यों का ही पूरी ईमानदारी के साथ पालन करें तो मानवाधिकारों का संरक्षण स्वत: ही हो जाएगा। वास्तव में व्यक्तिगत अधिकार और कर्तव्य एक ही सिक्के के दो पहलू हैं।

देश ने आजादी के बाद के 60 वर्षों में हर क्षेत्र में तेजी से प्रगति की है, लेकिन मानवाधिकारों के क्षेत्र में हम आज भी जागरूक नहीं है। आज भी गरीबी, बेरोजगारी, कुप्रथाएं देश में व्याप्त हैं, जिनके चलते मानवाधिकारों का हनन हो रहा है। इसकी प्रमुख कारण है सामाजिक सहभागिता का अभाव। सहभागिता का सीधा अर्थ है एक-दूसरे की जरूरतों व संवेदनाओं का खयाल रखना। ये समस्याएं सहभागिता से ही दूर हो सकती हैं।

आप भी भेजिए सामाजिक सरोकार से संबंधित कोई आलेख। आपके विचार को दुनिया पढ़ेगी और हम देंगे आपको एक आकर्षक इनाम। तो तुरंत भेजिए अपना आलेख।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें