DA Image
26 फरवरी, 2020|7:01|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लोन लिया यूपी ने, चुकाएगा उत्तराखंड!

उत्तर प्रदेश द्वारा लिया गया 350 करोड़ रुपये का लोन उत्तराखंड के लिए सरदर्द बन गया है। लोन लिया तो गया मनेरी-भाली फेज-2 जलविद्युत परियोजना के निर्माण के लिए, लेकिन खर्च अन्य योजनाओं में हुआ।

उत्तराखंड सरकार का मानना है कि इसका भुगतान यूपी को करना चाहिए लेकिन यूपी लोन चुकाने को तैयार नहीं है। पिछले दिनों इस संबंध में हुई बैठक भी बेनतीजा रही। अब अगली बैठक में उत्तराखंड इस संबंध में सभी दस्तावेज प्रस्तुत करेगा।

उत्तराखंड बनने से पहले उत्तर प्रदेश ने मनेरी-भाली फेज-2 जलविद्युत परियोजना के निर्माण के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) से साढ़े तीन सौ करोड़ का लोन लिया था। उस समय विभिन्न कारणों से मनेरी-भाली परियोजना का निर्माण लगातार टलता रहा।

उत्तर प्रदेश सरकार ने यह धनराशि अन्य योजनाओं पर खर्च कर दी। लेकिन अब उत्तराखंड बनने के बाद मनेरी-भाली के नाम पर दर्ज लोन अब उत्तराखंड के सिर पर आ गया है। प्रदेश सरकार का कहना है कि जब लोन का उपयोग मनेरी-भाली परियोजना पर हुआ ही नहीं है तो उत्तराखंड को देनदार बनाने का कोई आधार नहीं बनता।

इस संबंध में उत्तर प्रदेश से कई बार पत्र व्यवहार किया गया लेकिन कोई हल नहीं निकला। प्रमुख सचिव ऊर्जा शत्रुघ्न सिंह के मुताबिक पिछले दिनों उत्तर प्रदेश से बातचीत भी हुई है।

उत्तर प्रदेश सरकार यह मानने को तैयार नहीं कि लोन की धनराशि मनेरी-भाली फेज-2 में खर्च नहीं हुई है। यूपी के साथ होने वाली अगली बैठक में उत्तराखंड सरकार इस संबंध में सभी दस्तावेज प्रस्तुत करने की तैयारी कर रही है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:लोन लिया यूपी ने, चुकाएगा उत्तराखंड!