DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

किसानों के लिए कर्जे पर विशेष बीमा योजना

सहकारी बैंकों से कर्ज लेने वाले छोटे किसानों और खेतीहार मजदूरों के लिए प्रदेश सरकार ने बीमे की एक अनुठी योजना शुरू की है इसके तहत अब किसानों से दो रुपये लेकर उन्हें विशेष बीमा सुविधा दी जाएगी। उपायुक्त विजय सिंह दहिया ने वीरवार को यहां यह जानकारी दी।

दहिया ने बताया कि इस योजना के शुरू होने से सहकारी बैंक से कर्ज लेने वाले किसान की असमय मृत्यु पर उसके परिवार को फायदा होगा। कई बार किसान की मौत के बाद उसके परिवारवाले बैंक का कर्ज चुकता करने में समर्थ नहीं होते हैं। ऐसे हालात में यह योजना फायदेमंद साबित होगी। योजना के तहत ऐसे किसानों का कर्जा माफ कर दिया जाएगा।

गौरतलब है कि राज्य के ज्यादातर किसान सहकारी बैंकों से कर्ज लेते हैं। इसके मद्देनजर ही सरकार ने यह योजना शुरू की है। योजना के अंतर्गत खेत में काम कर रहे किसान, सर्पदंश, दवाइयों के छिड़काव से या मशीन से दुर्घटना या मौत होने पर यह सुविधा प्रदान की जाएगी।

पानीपत सहकारी बैंक के प्रबंध निदेशक टीएस चट्ठा ने बताया कि इस सुविधा के लिए किसान को अलग से कहीं हस्ताक्षर नहीं करने पड़ते हैं और न ही अलग से कोई फॉर्म भरना पड़ता है। किसान जब भी कर्ज लेने सहकारी बैंक की शाखा में जाएगा तो शाखा प्रबन्धक उससे दो रुपये लेकर किसान का बीमा कर देगा।

चट्ठा ने बताया कि इस स्कीम के शुरू होने से जहां कर्जधारी किसान परिवारों को सहकारी बैंक के कर्ज से छुटकारा मिल जाएगा, वहीं बैक को घाटा भी होगा। बैंक को होने वाले नुकसान की भरपाई संबंधित बीमा कंपनी द्वारा की जाएगी।

इस योजना को शुरू करने का सरकार का एक मकसद यह भी है कि किसानों की असमय मौत होने के कारण बैंको का अधिकतम कर्ज डूब जाता था और बैंको को घाटा हो जाता था। बीमा योजना से अब बैंक भी इस घाटे से बच सकेंगे।

चट्ठा ने बताया कि बड़े किसानों को सहकारी बैंक की तरफ से बिना किसी गांरटी के एक से डेढ़ लाख रुपये तक का कर्ज दिया जाता है और खेतीहार मजदूर को भी 50 हजार रुपये का लोन दिया जाता है।

यह सुविधा किसानों को चालू सीजन में ही प्रदान की जा रही है। चालू वित्त वर्ष में करीब 50 हजार किसानों को ऋण देने की योजना है, जिनमें से अब तक करीब 36 हजार किसानों को सहकारी बैंक की तरफ से ऋण दिया जा चुका है और 15 हजार किसानों को ऋण देने की योजना है। बैंक ने बजाज इंश्योरेंस कंपनी  व युनाइटेड इंश्योरेंस कंपनी आदि के साथ करार किया है।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:किसानों के लिए कर्जे पर विशेष बीमा योजना