DA Image
26 अक्तूबर, 2020|12:30|IST

अगली स्टोरी

वियतनाम को भायी गुड़गांव की रैफरल ट्रांसपोर्ट स्कीम

प्रदेश में हाल में लागू की गई रैफरल ट्रांसपोर्ट स्कीम को अब वियतनाम भी अपनाएगा। सरकार की ओर से जिलेवासियों को मुहैया करवाई जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं के अध्ययन के लिए शुक्रवार को वियतनाम का प्रतिनिधिमंडल गुड़गांव आया था। इसके सदस्यों को गरीबों, गर्भवती महिलाओं व दुर्घटनाग्रस्त मरीजों के लिए चलाई जा रही रैफरल ट्रांसपोर्ट स्कीम योजना इतनी भा गई कि उन्होंने अपने देश में लागू करवाने की सिफारिश करने का निर्णय लिया है। प्रतिनिधिमंडल ने झाड़सा व बादशाहपुर में जाकर भी स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया।

वियतनामी प्रतिनिधिमंडल सर्वप्रथम गांव झाड़सा में बनी डिलीवरी हट को देखने गया। वहां ग्रामीणों, तैनात डॉक्टरों व पैरामेडिकल स्टाफ ने उनका फूल मालाओं से स्वागत किया। प्रतिनिधिमंडल ने डिलीवरी हट में दी जा रही सुविधाओं का निरीक्षण किया और वहां उपस्थित ग्रामीण महिलाओं से बातचीत की। तृवांग थी माई ने कहा कि डिलीवरी हट में सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे उपलब्ध करवाई जा रही चिकित्सीय सुविधाओं से लगता है कि हरियाणा सरकार समाज के गरीब वर्गों विशेषकर महिलाओं व बच्चों के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दे रही है।

सिविल सर्जन डॉ. एस. एस. दलाल ने प्रतिनिधिमंडल को प्रदेश सरकार व केंद्र की ओर से चलाई जा रही विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं की जानकारी दी। इसके बाद प्रतिनिधिमंडल गांव बादशाहपुर के प्राथमिक स्वास्थ्यकेंद्र गया। अंत में प्रतिनिधिमंडल गुड़गांव के सामान्य अस्पताल में पहुंचा। यहां बादशाहपुर के विधायक रावधर्मपाल ने उनका स्वागत किया। गुड़गांव के उपायुक्त राजेन्द्र कटारिया ने प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करते हुए उन्हें स्वास्थ्य सेवाओं के अलावा, प्रदेश में शिक्षा के प्रसार के लिए लागू प्रोत्साहन योजनाओं की जानकारी दी।

नौ दिनों के भ्रमण पर आया है प्रतिनिधिमंडल
प्रतिनिधिमंडल 13 से 21 दिसंबर तक भारत के भ्रमण पर आया है। अब तक बिहार राज्य के बौद्घ गया व पटना के अलावा दिल्ली का दौरा कर चुका है। प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली के लोक नायक जयप्रकाश अस्पताल व अपोलो अस्पताल का भी अवलोकन किया है। गुयेन वेन टेन ने कहा कि जो लोग खर्चा करने की क्षमता रखते हैं वे प्राईवेट में अपना इलाज करवा सकते हैं। लेकिन गरीबों के लिए हरियाणा में अच्छे प्रयास किये जा रहे हैं। प्रतिनिधिमंडल में 9 सांसद, तीन स्टाफ सदस्य और एक छात्र है।

रीना डंडरियाल

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:वियतनाम को भायी गुड़गांव की रैफरल ट्रांसपोर्ट स्कीम