फोटो गैलरी

Hindi News3जी के बाद अब एमएनपी पर भी अनिश्चितता के बादल

3जी के बाद अब एमएनपी पर भी अनिश्चितता के बादल

अपना मोबाइल नंबर बरकरार रखते हुए आपरेटर बदलने की सुविधा के लिए मोबाइलधारकों को अभी तीन से छह माह का इंतजार और करना पड़ेगा क्योंकि कंपनियां अभी अपने नेटवर्क का मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के लिए उन्नयन...

3जी के बाद अब एमएनपी पर भी अनिश्चितता के बादल
एजेंसीFri, 18 Dec 2009 06:13 PM
ऐप पर पढ़ें

अपना मोबाइल नंबर बरकरार रखते हुए आपरेटर बदलने की सुविधा के लिए मोबाइलधारकों को अभी तीन से छह माह का इंतजार और करना पड़ेगा क्योंकि कंपनियां अभी अपने नेटवर्क का मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के लिए उन्नयन नहीं कर पाई हैं।

दूरसंचार विभाग के साथ शुक्रवार को बैठक में मोबाइल सेवा प्रदाताओं ने 31 दिसंबर की तय सीमा के भीतर एमएनपी की घंटी बजाने में समर्थता जताई। शुरुआत में एमएनपी सुविधा चार मेट्रो शहरों दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में लागू होनी है।

निजी आपरेटरों की बात तो दूर सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनियां बीएसएनएल तथा एमटीएनएल ने भी कहा है कि एमएनपी के लिए उनका नेटवर्क तय समय पर तैयार नहीं हो पाएगा। दोनों कंपनियों ने संकेत दिए हैं कि उन्हें इसके लिए अगले साल मार्च तक का समय चाहिए।

    इस बारे में संपर्क करने पर डाट के एक अधिकारी ने कहा कि एमएनपी को तब तक शुरू नहीं किया जा सकता जब तक नेटवर्क शतप्रतिशत तैयार न हो जाए। कुछ मामलों में आपरेटरों का नेटवर्क तैयार नहीं है। ऐसे में नंबर पोर्टेबिलिटी को लागू कर पाना संभव नहीं है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें