class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हॉलीवुड में गूंजा जय हो, हैरी पॉटर की मची धूम

हॉलीवुड में गूंजा जय हो, हैरी पॉटर की मची धूम

हॉलीवुड में बीते बरस ऑस्कर के मंच पर जय हो की गूंज के साथ भारतीय पृष्ठभूमि पर बनी स्लमडॉग मिलेनियर का परचम तब लहराया, जब ए आर रहमान और रेसुल पोकुटटी ने भारत की झोली में यह प्रतिष्ठित ट्रॉफी डाली । वहीं, कामयाबी का सिलसिला बदस्तूर जारी रखते हुए हैरी पॉटर श्रंखला की हाफ ब्लड प्रिंस सबसे बड़ी हिट फिल्म साबित हुई ।

खिताबों के मामले में इस साल सबसे ज्यादा धूम स्लमडॉग मिलियनेयर की ही रही। 81वें एकेडेमी अवॉर्डस में स्लमडॉग़ ने श्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता। फिल्म बनाने वाले डैनी बॉयल ने श्रेष्ठ निर्देशक, सिमॉन ब्यूफॉय ने श्रेष्ठ रूपांतरित स्क्रीनप्ले और रहमान ने बेस्ट ओरिजिनल स्कोर का पुरस्कार जीता।

गुलजार ने सर्वश्रेष्ठ गीत और पोकुटटी ने साउंड मिक्सिंग का पुरस्कार अपने नाम किया । 66वें गोल्डन ग्लोब अवॉर्डस में इस फिल्म ने चार पुरस्कार जीते। यहां भी श्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार स्लमडॉग़ को ही मिला। इससे पहले भानु अथैया ने गांधी फिल्म के लिये सर्वश्रेष्ठ कॉस्टयूम डिजाइन और सत्यजीत रे ने सिनेमा में उल्लेखनीय योगदान के लिये विशेष ऑस्कर जीता था ।

हॉलीवुड ने 2009 में 100 से ज्यादा फिल्में दी हैं, लेकिन अगर बॉक्स ऑफिस पर कामयाबी के लिहाज से 10 आला फिल्मों पर गौर करें तो काफी हद तक यह साफ हो जाता है कि हॉलीवुड के भविष्य का खाका कुछ ऐसा होगा, जिसमें चर्चित उपन्यासों के रूपांतरण और स्पेशल इफेक्टस से भरपूर विज्ञाऩ फंतासियां बड़े पर्दे पर नजर आयेंगी।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सभी फिल्मों की बॉक्स ऑफिस की कमाई का लेखा़ जोखा रखने वाली वेबसाइट बॉक्स ऑफिस मोजो की ताजा फेहरिस्त में दर्ज 10 आला फिल्मों में से सात ऐसी हैं, जिनमें स्पेशल इफेक्टस का काफी इस्तेमाल किया गया। चार फिल्में विभिन्न बेस्टसेलर उपन्यासों पर आधारित रहीं। हैरी पॉटर एंड द हाफ ब्लड प्रिंस, आइस एज : डॉन ऑफ द डाइनोसोर, ट्रांसफॉमर्स : रिवेंज ऑफ द फॉलन, अप, 2012, नाइट एट द म्यूजियम : बैटल ऑफ द स्मिथसोनियन और स्टार ट्रेक में स्पेशल इफेक्टस का काफी इस्तेमाल हुआ। वहीं, हैरी पॉटर, द टिवलाइट सागा : न्यू मून और नाइट एट द म्यूजियम काल्पनिक उपन्यासों का रूपांतरण थीं।

आंकड़ों के लिहाज से इस साल दुनिया भर में सबसे ज्यादा बॉक्स ऑफिस कलेक्शन करने वाली फिल्म हैरी पॉटर रही। इसने 93 करोड़ डॉलर की कमाई की। वहीं, हॉलीवुड की भारत में सबसे कामयाब फिल्म स्लमडॉग मिलियनेयर रही जिसने यहां बॉक्स ऑफिस पर 40 करोड़ एपये का कारोबार किया।

दिलचस्प रूप से, वर्ष 2008 की फिल्म लेकिन भारत में 2009 में प्रदर्शित डैनी बॉयल निर्देशित ऑस्कर पुरस्कार प्राप्त स्लमडॉग़ और डेविड येटस निर्देशित हैरी पॉटऱ, दोनों ही उपन्यास पर आधारित थी। हैरी पॉटर एंड द हाफ ब्लड प्रिंस ज़े क़े रॉलिंग के फंतासी, रोमांच और रहस्य से भरपूर हैरी पॉटर श्रंखला के छठे उपन्यास पर बनी थी।

स्लमडॉग़ भारतीय राजनयिक विकास स्वरूप के उपन्यास क्यू एंड ए पर आधारित थी। यह उपन्यास भारत की गरीब बस्ती में रहने वाले एक किशोर के कौन बनेगा करोड़पति शो तक पहुंचने और उसकी प्रेम कहानी के बारे में है। हैरी पॉटऱ के बाद बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा कमाई जिन हॉलीवुड फिल्मों ने की, उनमें आइस एज़ :88 करोड़ डॉलर:, ट्रांसफॉमर्स़:83 करोड़ डॉलर:, अप :68 करोड़ डॉलर:, 2012 :67 करोड़ डॉलर:, द टिवलाइट़:58 करोड़ डॉलर:, एंजेल्स एंड डेमंस :49 करोड़ डॉलर:, द हैंगओवर :46 करोड़ डॉलर:, नाइट एट द म्यूजियम़ :41 करोड़ डॉलर: और स्टार ट्रेक :38 करोड़ डॉलर: शामिल हैं।

हैरी पॉटऱ और स्लमडॉग़ की ही तरह हालिया प्रदर्शित द टिवलाइट सागा : न्यू मून स्टीफन मेयर के उपन्यासों की श्रंखला पर आधारित है। क्रिस विटज निर्देशित यह फिल्म एक युवती और एक कल्पित भूत :वैम्पायर: की प्रेम कहानी पर बनी है। इसी तरह एक और हॉलीवुड फिल्म एंजेल्स एंड डेमन्स भी डेन ब्राउन के इसी नाम के उपन्यास पर आधारित है। ब्राउन वही लेखक हैं, जिनकी पुस्तक पर बनी फिल्म द दा विंची कोड खासी विवादास्पद रही थी। शॉन लेवी निर्देशित फिल्म नाइट एट द म्यूजियम़ भी वर्ष 1993 में आयी मिलान ट्रेंस की बच्चों के लिये इसी नाम से लिखी पुस्तक से प्रेरित है।

हॉलीवुड फिल्मों के भारत में प्रदर्शन के मामले में स्लमडॉग़ के बाद इस साल हैरी पॉटऱ ने ही सबसे ज्यादा कमाई की, जिसने बॉक्स ऑफिस पर 23 करोड़ एपये का कारोबार किया। टॉड फिलिप्स निर्देशित द हैंगओवर के भी भारत में अब तक करीब 10 करोड़ एपये की कमाई करने का अनुमान है। वैसे, दिसंबर में ही प्रदर्शित द टिवलाइट़ भी अच्छा प्रदर्शन कर रही है। लेकिन सबकी नजरें टाइटेनिक बनाने वाले निर्देशक जेम्स कैमरॉन की फिल्म अवतार पर हैं। इसका बजट दो हजार करोड़ एपये का है। इसके तीन हजार शॉटस स्पेशल इफेक्टस पर आधारित हैं। फिल्म को बड़े पर्दे पर लाने के लिये कैमरॉन ने सही तकनीक का 14 साल इंतजार किया है।

इस साल गोल्डन ग्लोब पुरस्कार समारोह में श्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार माइक रॉउरके :फिल्म द रेसलर:, श्रेष्ठ अभिनेत्री कैट विंसलेट :फिल्म रिवॉल्यूशनरी रोड:, श्रेष्ठ सहायक अभिनेता हीथ लेजर :फिल्म द डार्क नाइट: और श्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार कैट विंसलेट :फिल्म द रीडर: को मिला। 62वें बाफ्टा पुरस्कार समारोह में भी श्रेष्ठ फिल्म स्लमडॉग मिलियनेयर रही। इसी फिल्म के लिये श्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार डैनी बॉयल को, श्रेष्ठ अभिनेता माइक रॉउरके, श्रेष्ठ अभिनेत्री कैट विंसलेट, श्रेष्ठ सहायक अभिनेता हीथ लेजर और श्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार पीनोलप क्रूज :फिल्म विकी क्रिस्टीमा बार्सिलोना: को मिला। वहीं, ऑस्कर में श्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार सीन पेन :फिल्म मिल्क:, श्रेष्ठ अभिनेत्री कैट विंसलेट और श्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार पीनोलप क्रूज को मिला।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हॉलीवुड में गूंजा जय हो, हैरी पॉटर की मची धूम