class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

3 ईडियट्स से प्रोमोशन में पिछड़ी गजनी

3 ईडियट्स से प्रोमोशन में पिछड़ी गजनी

सिल्वर स्क्रीन पर आमिर खान एकमात्र ऐसे अभिनेता के रूप में नजर आते हैं, जो अपने रिकॉर्ड खुद ही तोड़ते हैं। अगले सप्ताह रिलीज होने वाली उनकी फिल्म ‘3 ईडियट्स’ ने ‘गजनी’ को भी पीछे छोड़ दिया है। इस बार आमिर गजनी स्टाइल की हेयर कटिंग न कर भेष बदल-बदल कर देशभर में घूम रहे हैं और लोगों के बीच जाकर उनसे बात कर उन्हें चौंका रहे हैं।

आमिर वीडियो गेम्स की साइट्स से अनुबंध कर रहे हैं, ‘3 इडियट्स’ के प्रोमोशनल कपड़े लॉन्च कर रहे हैं और कपल्स को फ्री टिकट्स देने के अलावा और भी बहुत कर रहे हैं। हालांकि राजू हिरानी ने उन्हें जादू की झप्पी और गांधीगीरी  के बाद बोनस के रूप में ऑल इज वैल जैसा नारा भी दिया है, जिसे आमिर फिल्म की रिलीज के बाद भुनाएंगे।

आमिर इस फिल्म के प्रचार के लिए मानो कह रहे हों, ‘अरे दीवानो मुझे पहचानो, कहां से आया मैं हूं कौन!’ जब तक दीवाने पहचानें, वह अपनी पहचान बताते और क्लू देकर निकल जाते। आमिर खान पिछले सप्ताह मुम्बई से सचिन तेंदुलकर को एक क्लू देकर निकले। जब तक वह समझ पाते, आमिर वाराणसी में अवतरित हो गये। ठीक एमटीवी बकरा इस्टाइल में वह लोगों से मिलते रहे और क्लू देते रहे, पर उन्हें किसी ने नहीं पहचाना। यानी आमिर ने इस बार खुद को अंडरग्राउंड कर लिया है।

आमिर खान का लुका-छिपी का यह खेल ‘3 ईडियट्स’ के लिए है। इसके खेलने और खिलाने वाले वहीं हैं। वाराणसी के बाद उनका ठिकाना मध्य प्रदेश का चन्देर कस्बा बना।  उन्होंने करीना कपूर को भी चन्देर बुला लिया। चन्देर में उन्होंने साड़ियां भी खरीदीं। बुनकरों का अब जो भी हो, पर आमिर की फिल्म का अच्छा-खासा प्रचार हो गया। आमिर ऑल इज वेल! आमिर सौरव गांगुली के पास भी पहुंचे। खैर, इस लुका-छिपी के खेल में आगे भी बहुत से मोड़ आने वाले हैं, लेकिन इन बातों का भी प्रचार करने के लिए आमिर ने अपनी इसी फिल्म से जुड़ी एक वेबसाइट पर इस खेल को ऑनलाइन जारी किया है।

इसके अलावा वह जापाक डॉट कॉम के साथ भी जुड़ गये हैं, जो एक फेमस गेमिंग साइट भी है। एक अन्य वेबसाइट के माध्यम से आमिर युवा कपल्स को फिल्म के मुफ्त टिकट बांटने की योजना बना रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने ‘3 ईडियट्स’ के विभिन्न कार्टून स्टाइल और कैरिकेचर से सजे हुए प्रोमोशन कपड़े भी बाजार में लॉन्च किये हैं। आमिर ने इससे पहले किसी फिल्म के प्रचार के लिए इतना कुछ नहीं किया। इस लिहाज से देखा जाए तो उन्होंने ‘गजनी’ के प्रोमोशन के अपने रिकॉर्ड को तोड़ते हुए ‘3 ईडियट्स’ के प्रचार को उससे कहीं आगे ले जाकर दिखाया है।
इसमें कोई दो राय नहीं कि आमिर खान पब्लिसिटी के  उस्ताद हैं। ऐसे ही पब्लिसिटी से उन्होंने अपने भांजे और उसकी फिल्म ‘जाने तू या जाने ना’ को सुपरहिट करवा दिया था। और फिर आमिर की ‘गजनी’ के लिए की गयी पब्लिसिटी को कौन भूल सकता है। उन्होंने इसके लिए बाल भी काटे। अपने एट पैक्स एब्स की भी खूब नुमाइश की। देखते ही देखते ‘गजनी’ भारत की एक अरब से अधिक कमाने वाली पहली फिल्म बन गयी। अब वह राजकुमार हिरानी की फिल्म ‘3 ईडियट्स’ की कहानी की तरह शहर-शहर कुछ खोज रहे हैं। फिल्म में आमिर का जुमला ऑल इज वेल लोगों की जुबान पर चढ़ गया है। ठीक उसी तरह से जैसे राजकुमार हिरानी की पूर्व फिल्मों से जादू की झप्पी और गांधीगिरी लोगों की जुबान पर चढ़ा था। पर यह पहला मौका है, जब ऑल इज वेल  फिल्म को रिलीज होने से पहले प्रचारित किया जा रहा है। शायद यह आमिर खान की संगत का नतीजा है। इस फिल्म के संबंध में सिनेमा हॉल में दिखाए जा रहे प्रोमो नं. 2 में आमिर का ऑल इज वेल जम कर प्रचारित किया जा रहा है। वैसे जुबान पर चढ़ने वाले स्लोगन या जिंगल अपने उत्पादों को आसानी से प्रचारित कर पाते हैं या बेच पाते हैं। फिर आमिर तो ब्रांडिंग के मामले में भी उस्ताद माने जाते हैं। ठंडा मतलब कोका कोला क्या भुलाये भूलता है। न केवल फिल्मों में, बल्कि विज्ञापन जगत में भी उनके खाते में एक से एक बढ़िया स्लोगन आये हैं, जिसके बल पर वह इस साल के ऐसे टॉप सितारे बन गये हैं, जिसने सबसे ज्यादा और अहम विज्ञापन कर बाकी सितारों को काफी पीछे छोड़ दिया है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:3 ईडियट्स से प्रोमोशन में पिछड़ी गजनी