DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वित्तीय योजना

वित्तीय योजना बनाने का सबसे सही नियम है कि आप अपने लक्ष्यों का निर्धारण करें और उसे पाने का प्रयास करें। अगर आपकी उम्र 20-30 वर्ष के बीच की है तो यहां कुछ सुझावों की फेहरिस्त दी गई है।

बजट : आप जिंदगी की शुरुआत करने के चरण में होते हैं। ऐसे में आपके लिए मासिक बजट बनाना खासा मददगार हो सकता है। इससे आपको ये समझने में मदद मिलेगी कि आपका पैसा खर्च कहां होता है। अगर आप लगातार ये करते रहे तो जिंदगी में एक बेहतर मुकाम पा सकते हैं। अपनी मासिक आय के हिस्से की थोड़ी सा बचत करने की आदत डालें।

टैक्स : पर्सनल टैक्सेशन के मुद्दों को समझों और जानें कि वो किस तरह आपके वेतन पर फर्क डालते हैं। प्रभावशाली निवेश को समझों जिसके द्वारा आप अपना वार्षिक टैक्स बचा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम (ईएलएसएस) को जांचे।

निवेश : सिस्टेमेटिक इंवेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) के द्वारा म्यूचुअल फंड में निवेश की शुरुआत करें। आप छोटे से अमाउंट से शुरुआत कर सकते हैं। निवेश में थोड़ा सा जोखिम लें और उसका फायदा उठाएं।

व्यक्तिगत दुर्घटना और अपंगता इंश्योरेंस : अगर आप अकेले हैं तो आपको लाइफ इंश्योरेंस की जरूरत है लेकिन व्यक्तिगत दुर्घटना पॉलिसी लेना ऐसे में जाया होगा।

हैल्थ इंश्योरेंस : इसके प्रति पूरी तरह से आश्वस्त हों कि आपके पास हैल्थ पॉलिसी है। अपनी कंपनी के हैल्थकेयर प्लान के अलावा कुछ और प्लान भी खरीदें।

आटो लोन : अगर आप कार या दोपहिया वाहन खरीद रहे हैं तो ध्यान रखें कि आप वाहन खरीदकर खुद पर एक जिम्मेदारी बढ़ा रहे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:वित्तीय योजना