class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

झारखंड विधानसभा चुनाव: 149 मतदान केंद्रों में फेरबदल

झारखंड विधानसभा चुनाव के पांचवें और अंतिम चरण में शुक्रवार को माओवाद प्रभावित 16 सीटों पर होने वाले मतदान के सिलसिले में कुल 149 मतदान केन्द्रों में फेरबदल किया गया है। शुक्रवार को होने वाले मतदान के मद्देनजर इन इलाकों में हवाई निगरानी और सुरक्षा बलों की अभूतपूर्व तैनाती भी की गई है।

चुनाव आयोग की ओर से जारी की गई एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि 16 विधानसभा क्षेत्रों में से 12 के तहत आने वाले कुल 149 मतदान केन्द्रों में सुरक्षा या अन्य कारणों से फेरबदल की गई है। मनिका सीट के 48 मतदान केन्द्र जबकि लातेहार के 27 और सिमरिया के 13 मतदान केन्द्रों को स्थानांतरित किया गया है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के मकसद से पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) और पुलिस उपमहानिरीक्षक (डीआईजी) स्तर के भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी रणनीतिक दृष्टिकोण से मतदान की निगरानी करेंगे।

राज्य में कराए जा रहे विधानसभा चुनाव का बहिष्कार किए जाने संबंधी माओवादियों के ऐलान के मद्देनजर 80-100 जवानों की क्षमता वाली 700-750 कंपनियों को तैनात किया गया है।

पिछले चार चरणों में राज्य की 65 विधानसभा सीट के लिए कराए गए चुनाव में मतदान प्रतिशत 58.51 फीसदी रहा था।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि मतदान कार्य के लिए लगभग 11 चुनाव पर्यवेक्षक, 18520 मतदानकर्मी और 529 माइक्रो पर्यवेक्षकों को तैनात किया गया है। चुनाव आयोग ने मतदान कार्य की निगरानी के लिए 126 वीडियो और 378 डिजीटल कैमरे का भी इंतजाम किया है।

शुक्रवार को जिन विधानसभा सीटों पर चुनाव होने वाले हैं उनमें चतरा, लातेहार, सिमरिया, पांकी, बिश्रामपुर, हुसैनाबाद, छतरपुर, गढ़वा, भवनाथपुर, मनिका, चाइबासा, बरकाथा, जगन्नाथपुर, सरायकेला, खरसावां और डाल्टनगंज शामिल हैं।

जिन 16 विधानसभा सीटों पर चुनाव क्षेत्रों में मतदान होंगे उनमें से नौ अत्यंत माओवाद प्रभावित क्षेत्र हैं जिसमें पलामु, लातेहार और चतरा शामिल हैं। इन 16 सीटों पर होने वाले चुनाव में कल 33,96,472 मतदाता 290 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला करेंगे।

भवनाथपुर में उम्मीदवारों की संख्या जहां सर्वाधिक है वहीं चतरा में सबसे कम 10 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:झारखंड विधानसभा चुनाव: 149 मतदान केंद्रों में फेरबदल