class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत ने रद्द किए हेडली व राणा के वीजा

भारत ने रद्द किए हेडली व राणा के वीजा

भारत सरकार ने पाकिस्तानी मूल के संदिग्ध आतंकवादियों डेविड कोलमैन हेडली और तहव्वुर हुसैन राणा के वीजा रद्द कर दिए हैं। राणा की पत्नी सामराज अख्तर तथा उसके व्यावसायिक भागीदार रेमंड सैंडर्स के भी वीजा रद्द किए गए हैं।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राणा व हेडली तथा दो अन्य के भारतीय वीजा एफबीआई द्वारा उनके खिलाफ शिकागो की अदालत में आरोप पत्र दायर किए जाने के एक दिन बाद रद्द कर दिए गए।

हेडली और राणा के अतिरिक्त राणा की पत्नी सामराज अख्तर तथा उसके व्यावसायिक भागीदार रेमंड सैंडर्स के भी वीजा रद्द किए गए हैं।

एफबीआई ने हेडली को अक्टूबर में गिरफ्तार किया था जिस पर मुंबई हमलों की साजिश रचने का आरोप तय किया गया है, जिनमें 166 लोग मारे गए थे। राणा पर आरोप है कि उसने डेनमार्क के एक अखबार के खिलाफ हमलों की साजिश रचने में हेडली की मदद की।

हेडली में लश्कर-ए-तैयबा की ओर से हमलों के लिए लक्ष्य तय करने के परिप्रेक्ष्य में गुप्त रूप से वीडियो तस्वीरें लेने और फोटो खींचने के लिए कई बार भारत की यात्रा की। सूत्रों ने बताया कि विदेशों में सभी भारतीय मिशनों तथा भारत में प्रवेश के सभी स्थानों को वीजा रद्द किए जाने के बारे में सर्कुलर जारी कर दिया गया है। इस बारे में अमेरिका को भी सूचित कर दिया गया है।

हेडली को जुलाई 2007 में पांच साल के लिए बहु प्रवेश व्यावसायिक वीजा मिला था, जबकि राणा को एक साल के लिए व्यावसायिक वीजा जारी हुआ था जो मार्च 2011 तक वैध था। दोनों को एक बार की यात्रा में 180 दिन से कम के ठहराव की स्थिति में पुलिस में रिपोर्ट करने से छूट दी गई थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भारत ने रद्द किए हेडली व राणा के वीजा