DA Image
21 अक्तूबर, 2020|3:49|IST

अगली स्टोरी

राहुल भट्ट से एनआईए के अधिकारियों ने पूछताछ की

फिल्म निर्देशक महेश भट्ट के बेटे राहुल भट्ट से जांचकर्ताओं ने बुधवार को संदिग्ध अमेरिकी आतंकवादी डेविड कोलमैन हेडली के मुंबई प्रवास के दौरान उसके साथ संबंधों को लेकर उससे पूछताछ की।

सरकारी सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने हेडली के बारे में विस्तृत पूछताछ के लिए राहुल भट्ट को दो बार तलब किया। पूछताछ के दौरान उसने बताया कि हेडली अक्सर कमाण्डो प्रशिक्षण और दक्षता के बारे में बातचीत करता था और किसी भी स्थिति से तुरंत निपटने के बारे में डींगे हांकता था।

भट्ट से उन जगहों के बारे में भी पूछा गया जहां वह हेडली के साथ गया। उससे यह भी पूछा गया कि हेडली के साथ उसकी किस तरह की बातचीत होती थी। सूत्रों ने बताया कि राहुल भट्ट का औपचारिक बयान अभी दर्ज किया जाना है।

राहुल के पिता महेश भटट ने बताया कि उसे एनआईए के अधिकारियों ने उसके इस दावे को समझने के लिए बुलाया कि हेडली सीआईए का एजेंट था। भट्ट ने कहा कि उसके बेटे ने वहीं दायित्व निभाया जो हर नागरिक से उम्मीद की जाती है। उन्होंने लेकिन उन कुछ रिपोर्टों पर अप्रसन्नता जताई जिनमें उनके बेटे की गलत छवि पेश की गई है।

मुंबई पर पिछले साल नवम्बर में आतंकी हमले के बाद एनआईए का गठन किया गया था। उसने हेडली और उसके सहयोगी तहव्वुर राणा के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पाकिस्तानी मूल का हेडली और पाकिस्तानी मूल का कनाडाई नागरिक राणा पर देश के खिलाफ युद्ध छेडने के आरोप में गैरकानूनी गतिविधियां (निरोधक) कानून के तहत मामला दर्ज है।

एनआईए इससे पहले एक जिम के प्रशिक्षक विलास वराक का बयान दर्ज कर चुकी है जो राहुल के साथ हेडली से मिला था। वराक जिस मोक्ष जिम में प्रशिक्षक था वहां अक्सर हेडली आता था। वराक से उन जगहों के बारे में पूछा गया जहां हेडली गया और उन लोगों के नाम पूछे गए जिनसे वह मिला। उसने जांचकर्ताओं को बताया कि कि उसने राहुल भट्ट से हेडली को मिलाया।

वराक का दावा है कि उसकी ईमानदारी की वजह से उसकी नौकरी जाती रही क्योंकि वह स्वेच्छा से संयुक्त आयुक्त राकेश मारिया के पास गया और हेडली के बारे में सबकुछ बताया। जिम मालिक ने उसे बर्खास्त करने का खंडन करते हुए कहा है कि वह काम पर लौट सकता है। वराक ने बताया कि वह हेडली से जिम में मिला और हेडली ने उससे प्रशिक्षण देने को कहा और इस दौरान उनमें मित्रता हो गई। बाद में जब उसने हेडली को राहुल से मिलया तो तीनों मित्र बन गए और कई पार्टियों में शिरकत की। वराक ने बताया कि टेलीविजन में जैसे ही उसे हेडली के आतंकी सम्पर्कों का पता लगा वह तुरंत पुलिस के पास गया और अपने साथ उसके संबंधों की जानकारी दी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:राहुल भट्ट से एनआईए के अधिकारियों ने पूछताछ की