DA Image
22 जनवरी, 2020|7:42|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इलिनोइस की जेल में स्थानांतरित होंगे ग्वांतानामो के कैदी

इलिनोइस की जेल में स्थानांतरित होंगे ग्वांतानामो के कैदी

ओबामा प्रशासन ने बुधवार को कहा कि वह इलिनोइस राज्य में एक जेल खरीद रहा है जहां ग्वांतानामो बे के कैदियों को स्थानांतरित किया जाएगा। व्हाइट हाउस ने कहा कि ग्वांतानामो को बंद करने से देश सुरक्षित होगा । प्रवक्ता रॉबर्ट गिब्स ने कहा कि आज की घोषणा जिसमें राष्ट्रपति ने जेल ब्यूरो को इलिनोइस में थामसन परिसर की खरीद शुरू करने को कहा है, ग्वांतानामो बे को बंद करने की प्रक्रिया में एक बड़ा कदम है।

व्हाइट हाउस ने हालांकि, नयी जेल में भेजे जाने वाले कैदियों की संख्या के बारे में खुलासा नहीं किया, जबकि सीनेटर रिचर्ड डरबिन ने यह संख्या 100 बताई। अलकायदा नेताओं की ओर से अक्सर आने वाले वीडियो संदेशों का जिक्र करते हुए गिब्स ने कहा कि ग्वांतानामो बे को बंद करने से यह देश सुरक्षित होगा।

अलकायदा नेता अपने संदेशों में ग्वांतानामो बे का जिक्र कर विश्वभर के चरमपंथियों से अपने अभियान में शामिल होने को कहते रहते हैं। इससे पहले एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने कहा कि ओबामा यह स्पष्ट कर चुके हैं कि अमेरिकी सुरक्षा के लिए ग्वांतानामो बे जेल को बंद करना अनिवार्य है।

गिब्स ने कहा कि अमेरिका में बंद किसी भी बंदी को रिहा करने की राष्ट्रपति की कोई योजना नहीं है। वर्तमान कानून अमेरिकी धरती पर ग्वांतानामो बे के बंदियों की रिहाई पर प्रभावी रोक लगाता है। उन्होंने कहा कि बंदियों से मित्र या परिवार नहीं मिलते। उनसे उनके वकील, कानून प्रवर्तन अधिकारी और अंतरराष्ट्रीय रेडक्रास समिति के सदस्य मिलते हैं। उन्हें बंदी केंद्र में अन्य संघीय कैदियों से अलग रखा जाएगा। अधिकारी ने कहा कि इलिनोइस में थामसन करेक्शनल सेंटर की स्थापना 2001 में हुई थी जहां अधिकतम सुरक्षा इंतजाम हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:इलिनोइस की जेल में स्थानांतरित होंगे ग्वांतानामो के कैदी