फोटो गैलरी

Hindi Newsसपनों की उड़ान के लिए ड्रीमलाइनर के साथ आया बोइंग

सपनों की उड़ान के लिए ड्रीमलाइनर के साथ आया बोइंग

तय समय सीमा से करीब दो वर्ष पीछे मंगलवार को बोइंग के नए 787 ड्रीमलाइनर विमान की पहली सफल परीक्षण उड़ान हुई। विमान का ढांचा अल्युमिनियम के बजाय अत्याधुनिक मिश्रित धातु से बना है। नीले और सफेद रंग के...

सपनों की उड़ान के लिए ड्रीमलाइनर के साथ आया बोइंग
एजेंसीWed, 16 Dec 2009 12:10 PM
ऐप पर पढ़ें

तय समय सीमा से करीब दो वर्ष पीछे मंगलवार को बोइंग के नए 787 ड्रीमलाइनर विमान की पहली सफल परीक्षण उड़ान हुई। विमान का ढांचा अल्युमिनियम के बजाय अत्याधुनिक मिश्रित धातु से बना है।

नीले और सफेद रंग के दो इंजनों वाले विमान ने वाशिंगटन के समीप एवेरेट स्थित बोइंग के परीक्षण स्थल से स्थानीय समयानुसार सुबह 10.27 बजे उड़ान भरी। विमान को दो अनुभवी परीक्षण पायलटों ने उड़ाया।

बोइंग ड्रीमलाइनर की पहली उड़ान को देखने के लिए उत्साही दर्शक और बोइंग के कर्मचारी बादलों भरे मौसम के बावजूद भारी संख्या में जुटे। बोइंग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिम मैकनेरनी कहा कि ड्रीमलाइनर का विकास भी समस्याओं से मुक्त नहीं रहा।

बोइंग के इस विमान में अत्याधुनिक हल्की मिश्रित धातुओं का उपयोग किया गया है। इससे तेल की खपत में 20 प्रतिशत की कमी होने की उम्मीद है। परीक्षण कार्यक्रम में छह ड्रीमलाइनर विमानों का उपयोग किया जाना है। इसमें 80 से अधिक पायलट, 600 इंजीनियर और 400 मैकेनिक शामिल होने वाले हैं।

बोइंग ने कहा कि उसके पास 57 विमान कंपनियों का 840 नए ड्रीमलाइनर विमानों की आपूर्ति का आदेश है। सबसे पहला ड्रीमलाइनर जापान की ऑल निप्पन एयरवेज को अगले वर्ष के अंत तक मिलेगा। विमान की कीमत 16.6 करोड़ डॉलर है। बोइंग ने ड्रीमलाइनर के विकास पर 10 अरब डॉलर का निवेश किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें