class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जड़ी-बूटी शोध संस्थान हटा तो आन्दोलन

चमोली जनपद के जन प्रतिनिधियों ने राज्य मंत्री तथा चमोली की प्रभारी मंत्री विजया बड़थ्वाल पर जड़ी बूटी शोध संस्थान के मूल स्वरूप को तोड़ने का आरोप लगाया है।

इनका कहना है कि श्रीमती बड़थ्वाल आयुर्वेद शोध संस्थान की स्थापना पौड़ी के चरक गांव में करने का जो प्रस्ताव ला रही हैं वह उत्तराखंड के जड़ी बूटी शोध एवं विकास संस्थान के महत्व और स्वरूप को बिगाड़ने की साजिश है।

बदरी केदार के पूर्व विधायक कुंवर सिंह नेगी तथा बहुगुणा विचार मंच के संयोजक हरीश पुजारी के नेतृत्व में जन प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री को इस संबंध में ज्ञापन भेजकर उचित कार्रवाई की मांग की है।

मंगलवार को जन प्रतिनिधियों ने यह ज्ञापन डीएम को सौंपा। ज्ञापन में कहा गया है कि पर्वतीय क्षेत्र में बहुमूल्य जीवन रक्षक दुर्लभ जड़ी बूटियों के सर्वेक्षण, संवर्धन, विदोहन तथा आयुर्वेद चिकित्सा शोध तथा अनुसंधान के उद्देश्य से जड़ी बूटी शोध एवं विकास संस्थान की स्थापना 1989 में कांग्रेस सरकार ने मंडल गोपेश्वर में की थी।

कार्य योजना के अनुसार शोध संस्थान आयुर्वेद चिकित्सीय शोध का सर्वोच्च संस्थान है। आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति की पंचकर्म, रसायनकल्प चिकित्सा स्वास्थ्य संरक्षण, प्राकृतिक एवं योग चिकित्सा इस संस्थान के अनुसार विकसित होनी थी।

यह संस्थान जड़ी बूटी विज्ञान हार्गोनॉमी तथा कृषि विज्ञान एग्रोनॉमी की भांति स्वतंत्र विज्ञान के रूप में विकसित करने वाला राष्ट्रीय स्तर का संस्थान है। जिसमें शैक्षणिक उपाधियां भी दी जायेंगी परंतु जनपद की प्रभारी मंत्री और राज्य की बाल विकास मंत्री विजया बड़थ्वाल ने निजी स्वार्थो के चलते इस प्रतिष्ठित संस्थान के विपरीत कार्य करने की योजना बनायी है जिसका विरोध किया जाएगा।

ज्ञापन में जन प्रतिनिधियों ने कहा कि जड़ी बूटी शोध संस्थान के पांचों संकाय संस्थान मंडल में ही पूर्ण रूप से विकसित किए जाने चाहिए तथा इससे भिन्न आयुर्वेद चिकित्सा शोध संस्थान न खोला जाए।

ज्ञापन में भाकपा के सचिव ज्ञानेंद्र खंतवाल, सीपीआईएम के भूपाल सिंह रावत, जिला बार ऐसोसिएशन के अध्यक्ष विक्रम सिंह रावत, वरिष्ठ अधिवक्ता प्रकाश भंडारी, सुषमा भट्ट आदि के हस्ताक्षर हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जड़ी-बूटी शोध संस्थान हटा तो आन्दोलन