अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पानी में तले पकौड़े

मौलाना लादेन डरे सहमे, हाथ में पॉलीथीन की छोटी थैली लटकाए आए और ठंडी सांस फेंक कर बोले- ‘भाई मियां, व़क्त आने पर एक दिन दुनिया से सबको ख़र्च होना है। पर इसका यह मतलब नहीं कि अल्लम ग़ल्लम खाकर ख़ामख़ाह मौत के मुंह में फांद पड़ो। ’ मैंने पूछा कि हुआ क्या? थैली में घी चुपड़ी रोटी है। कुत्ते को पेश करने जा रहा हूं। ..तुम जानो रात के खाने में मैं देशी घी चुपड़ी एक रोटी ज़रूरी खाता हूं। मगर अब?  खुदा सलामत रखे अख़बार वालों को। उखाड़ पछाड़ करके सब कुछ न्यूज़ में दे देते हैं।

‘कैसी न्यूज़?’ मैंने पूछा। मौलाना बिदक गये। बोले- ‘अमां कभी चश्मा चढ़ा कर मंत्रियों के फाइव स्टार में लाखों के ख़र्च के अलावा घी-तेल की न्यूजें भी पढ़ लिया करो। तौबा है खुदा। गाजियाबाद में एक जगह वे छापा मार कर पुलिस ने हज़ारों कुंतल नक़ली घी बरामद किया है। इसकी क़ीमत 50 लाख रुपये आंकी गई है।
यह नक़ली देशी घी चर्बी और केमिकल्स को मिलाकर बनाया जाता था। घी जैसी खुशबू के लिए एक ख़ास केमिकल मिलाया जाता था कि पब्लिक असली घी के ज़रिये रफ़टैन बनी रही। मैंने आज से चुपड़ी रोटी खाने से तौबा कर ली।

अगला समझ रहा है कि असली भैंस वाला घी खा रहा है और है गाज़ियाबाद वाला। पब्लिक क्या करे? देसी घी ख़रीदते व़क्त दुकानदार के हाथ में गीता या कुरान देकर यह कसम खिलवाए- मैं खुदा को हाज़िर जान कर यह कसम खाता हूं कि मेरे इस टिन में ख़ालिस देसी घी है।’.. तौबा! कुछ दिनों में मूली शलजम में भी प्लास्टिक की मिलावट होने लगेगी। नेताओं के वादों के अलावा आम आदमी खाए क्या? सरसों के तेल में भटकटईया बीजों के तेल की मिलावट.. यही हाल रहा तो पानी में पकौड़े तलने वाली कहावत सार्थक हो जाएगी। आपको याद होगा कि जनाब अकबर इलाहाबादी ने एक शेर लिखा था- ‘पहले घी से सब्ज़ी बनती थी, अब सब्ज़ी से घी बनता है.. पहले औरत जनती थी, अब सारा आलम जनता है।’ ..उन दिनों वनस्पति घी नया नया ईजाद हुआ था।

आज अकबर भाई ज़िन्दा होते तो केमिकल घी की बाबत पढ़कर अपना और बनाने वाले का माथा पीट देते। आम आदमी की जान के दुश्मन इन खुदगर्जों को सख़्त सज़ा देने वाले क्या कान में सरसों का तेल डाले बैठे हैं? खु़दा ख़ैर करे। मौलाना ने तू तू करके एक कुत्ते को बुलाया और थैली से निकाल कर ‘शुद्ध देसी घी’ चुपड़ी रोटी उसके हवाले कर दी। भूल गये कि कुत्तों को देसी घी हज़म नहीं होता।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पानी में तले पकौड़े