DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

-आप खोल सकेंगे अपना पेंशन एकाउंट

आपको नई पेंशन स्कीम का फायदा उठाना अब आसान हो जाएगा। इसके लिए आपको सिर्फ अपने पड़ोस स्थित पोस्ट ऑफिस तक जाना होगा। और कहीं भटकने की कोई जरूरत नहीं। डाक विभाग आपको पेंशन स्कीम के दस्तावेज देगा और समझाएगा भी। आपका काम उसके मुताबिक दस्तावेजों को भरकर भरकर जमा करने का है। इसे तकनीकी रूप से प्वाइंट ऑफ प्रेजेंस (पीओपी) कहा जा रहा है। यहां कोई भी अपना एकाउंट नंबर खोल सकता है। पीओपी में परमानेंट रिटायरमेंट एकाउंट नंबर (पीआरएन) दिया जाएगा।


 इस स्कीम का लाभ कोई भी भारतीय नागरिक उठा सकता है। सरकारी कर्मचारियों के लिए यह पहले से ही अनिवार्य है लेकिन अब पहली मई 2009 से इसे सभी के लिए उपलब्ध करा दिया गया है। इसमें पेंशन एकाउंट होल्डर के पास अपना पेंशन फंड मैनेजर चुनने का विकल्प है। सामान्य रूप से आपके निवेश का रिटर्न ल्गभग 14.5 फीसदी रहने की उम्मीद है।


इस स्कीम का फायदा आम लोगों को आसानी से हासिल हो इसके लिए सरकार ने जान-बूझकर पोस्ट ऑफिस नेटवर्क का चुनाव किया है। यह नेटवर्क देश भर में फैला है और इसकी ढांचागत सुविधाओं का पूरा उपयोग नहीं हो पा रहा है। सरकार अरसे से इस ढांचे के बहुआयामी उपयोग के लिए प्रयासरत है। हालांकि डाक विभाग ने फिलहाल इसे अपनी सिर्फ 800 शाखाओं के जरिए ही वितरित करने की  बात स्वीकार की है। लेकिन सरकार धीरे-धीरे इसे डाक विभाग के पूरे नेटवर्क के जरिए वितरित कराने का प्रयास करेगी। यह कदम वृद्धावस्था सुरक्षा उपाय के तौर पर उठाया जा रहा है।


नई पेंशन स्कीम पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (पीएफआरडीए) ने तैयार की है। मौजूदा समय में यह स्कीम 21 विभागों के जरिए 800 स्थानों पर वितरित की जा रही है। पीएफआरडीए इन संस्थानों के साथ अपनी सभी शाखाओं के जरिए स्कीम को वितरित कराने का प्रयास कर रहा है। अब डाक विभाग नेटवर्क को जोड़कर कुल मिलाकर 1600 स्थानों पर वितरित करेगा। अहम बात यह भी है कि पीएफआरडीए को कई अन्य संस्थानों ने भी वितरण एजेंसी बनने के लिए संपर्क किया है। इस पर वह विचार कर रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आप खोल सकेंगे अपना पेंशन एकाउंट