class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एचडीटीवी

अपने देश में भी पहली हाई डेफिनेशन (एचडी) सेवाओं की शुरुआत हो गई है। यकीन जानिए इस सेवा के जरिए आपको अपने घर के टीवी स्क्रीन पर ही किसी डिजिटल साउंड सिस्टम वाले सिनेमा घर जैसी फिल्म देखने का लुत्फ आएगा। फिलवक्त डायरेक्ट टु होम सेवा प्रदाता सन डायरेक्ट टीवी ने देश में इसकी शुरुआत कर दी है।
ऐसे में ज्यादातर लोग जानना चाहते हैं कि टीवी देखने के अनुभव को नए अंदाज में परिभाषित करने का दावा करने वाली यह सेवा आखिर है क्या? 

इस सेवा को पारंपरिक टेलीविजन सिस्टम के मुकाबले ज्यादा ऊंचे रिज़ोल्युशन के साथ सर्वश्रेष्ठ डिजिटल ब्रॉडकास्ट प्लेटफार्म समझा जाता है। इसमें प्रदर्शित की जाने वाली तस्वीरें अधिक स्पष्ट और जीवंत नजर आती हैं और ध्वनि की गुणवत्ता भी अच्छी होती है। इसकी वजह यह है कि डॉल्बी प्रौद्योगिकियों का प्रयोग करके 5.1 सराउंड साउंड प्रणाली से किसी भी कार्यक्रम या फिल्म को देखने के साथ उसकी ध्वनि का प्रभाव थिएटर जैसा असरदार बन कर पेश होता है। 

डिजिटल क्वालिटी की यह सेवा जहां उपलब्ध हो वहां पुरानी तकनीक से टीवी देखना पसंद नहीं किया जाता। इन सेवाओं को शुरू करने में एचडी सामग्री की उपलब्धता बड़ी बाधा है क्योंकि अभी एचडी चैनल्स भी गिने चुने हैं। जिन लोगों के पास प्लाज्मा या एलसीडी टीवी और उससे जुड़ा साउंड सिस्टम है उनके लिए यह तकनीक मतलब की है।
 
अभी पांच चैनलों पर इसे शुभारंभ मिला है जिनमें इंग्लिश मूवीज, किड्स, और तमिल/तेलुगु मूवीज शामिल हैं। इनके लिए प्रसारण भी हाई डेफिनेशन सेट टॉप बॉक्सों की मदद से होता है। रेगुलर सेटटॉप बॉक्स के मुकाबले इसके दाम लगभग तीन गुना हैं। अगले वर्ष कामनवेल्थ गेम्स में अगली पीढ़ी के इस टेली-दर्शन का प्रचलन विस्तार लेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एचडीटीवी