फोटो गैलरी

Hindi Newsइंडेक्स फंड

इंडेक्स फंड

बाजार में उतार-चढ़ाव के दौर में स्टॉक में निवेश करना जोखिम भरा है। ऐसे में कुछ सावधानी बरत कर निवेश करें तो आपको बेहतर रिटर्न मिल सकता है। बाजार में अस्थिरता के दौर में कभी भी अपने आकस्मिक फंड या...

इंडेक्स फंड
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 15 Dec 2009 09:56 PM
ऐप पर पढ़ें

बाजार में उतार-चढ़ाव के दौर में स्टॉक में निवेश करना जोखिम भरा है। ऐसे में कुछ सावधानी बरत कर निवेश करें तो आपको बेहतर रिटर्न मिल सकता है। बाजार में अस्थिरता के दौर में कभी भी अपने आकस्मिक फंड या रिटायरमेंट का पैसा निवेश न करें, क्योंकि आकस्मिक फंड या रिटायरमेंट के पैसों का निवेश सामान्यत: अल्पावधि के लिए किया जाता है।

इस बात को ध्यान रखें कि इस समय उस पैसे को ही निवेश करने में भलाई है जो आपकी लाइफस्टाइल में परिवर्तन न लाएं। इसमें दोराय नहीं कि वित्तीय बाजार में निवेश में हमेशा अस्थिरता रहती है। कभी-कभार इस अस्थिरता का स्तर एक सीमा से ज्यादा हो जाता है, तो कभी उतार-चढ़ाव एक निश्चित लिमिट में ही देखने को मिलता है। इसलिए निवेशक सदैव इस बात की सलाह देते हैं कि निवेश लांग टर्म में करना चाहिए, जिससे आप बाजार में रोजाना होने वाली उठा-पटक से परेशान नहीं होंगे। इस दौर में कुछ सुरक्षित विकल्प हैं जिनमें इंडेक्स फंड प्रमुख है।

इंडेक्स फंड की प्रसिद्धि तेजी से बढ़ रही है। इनकी कीमत कम होती है, साथ ही डायवर्सफिाइड इंस्ट्रुमेंट होती है। इंडेक्स फंड पूरी तरह से मैनेज होते हैं और पूंजी को सुरक्षित रखने में मददगार होते हैं। इंडेक्स फंड, इंडीविजुअल निवेशक के लिहाज से फायदेमंद होते है। इनकी ट्रेडिंग स्टॉक की तरह ही रोजाना होती है। ऐसे में इंडेक्स फंड किसी निवेशक को बिना जोखिम के कम कीमत का क्वालिटी पोर्टफोलियो बनाने का अवसर देते है। स्टॉक जो बेहतर डिविडेंड और ज्यादा रिटर्न देते हैं। इस तरह के स्टॉक चुनते समय ध्यान रखें कि इनका ट्रेक रिकॉर्ड लंबा हो।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें