class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रोजगार बाजार हुआ रोशन, नवंबर में नियुक्ति सूचकांक में उछाल

रोजगार बाजार हुआ रोशन, नवंबर में नियुक्ति सूचकांक में उछाल

भारतीय उद्योग जगत में नौकरियों की बहार लौटती नजर आ रही है। नवंबर माह के दौरान नियुक्ति गतिविधियों में अच्छा-खासा इजाफा हुआ है। जॉब पोर्टल नौकरी़कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, कारोबारी धारणा में सुधार के साथ ही लगभग सभी क्षेत्रों में सकारात्मक रुख दिखाई दे रहा है।

नौकरी़काम का जाबस्पीक इंडेक्स नवंबर में 760 पर पहुंच गया, जो 8.4 प्रतिशत की वृद्धि को दर्शाता है। पिछले महीने यह 701 पर था। मार्च, 2009 के बाद रोजगार इंडेक्स पहली बार इतने उंचे स्तर पर पहुंचा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे विभिन्न उद्योगों में नियुक्ति के प्रति सकारात्मक धारणा का पता चलता है।

नवंबर माह के दौरान देश में लगभग सभी क्षेत्रों में नियुक्ति गतिविधियां में तेजी दिखाई दी। वाहन, बीमा तथा दूरसंचार क्षेत्र में तो वृद्धि की दर 10 प्रतिशत से ज्यादा रही। क्षेत्रवार सूचकांक में बीमा क्षेत्र सबसे आगे दिखाई दिया। बीमा क्षेत्र का सूचकांक 1,033 पर पहुंच गया। यह आंकड़ा जुलाई, 2008 से भी अधिक है। इन्फो एज के विपणन एवं संचार प्रमुख सुमीत सिंह ने कहा कि यह साल उम्मीद के साथ खत्म हो रहा है। ऐसा लगता है कि अगला साल अच्छा रहेगा। यह सुधरे और उत्साहजनक कारोबारी धारणा में दिखाई दे रहा है। इससे यह संकेत मिलता है कि रोजगार परिदश्य में सुधार हो रहा है।

सिंह ने कहा कि अगला कदम सुधार की राह में निरंतरता बनाए रखना होगा। नवंबर माह में कंपोजिट तीन माह की बढ़ती औसत भी 783 पर पहुंच गई, जो अक्टूबर, 2009 में 761 थी। रिपोर्ट के अनुसार, नवंबर में वाहन और उससे संबद्ध उद्योगों, बीमा और दूरसंचार क्षेत्र का सूचकांक क्रमश: 17.38 प्रतिशत, 22.98 प्रतिशत तथा 19.2 प्रतिशत चढ़ा। अक्टूबर में इन क्षेत्रों में गिरावट आई थी।

आईटी तथा तेल एवं गैस क्षेत्रों में नियुक्तियां क्रमश: 5 प्रतिशत और 8. 8 प्रतिशत बढ़ीं। रिपोर्ट में कहा गया है कि शहरों के हिसाब से किए गए विश्लेषण से भी रोजगार बाजार में सुधार दिखाई देता है। देश के 13 प्रमुख शहरों में से नौ में रोजगार सूचकांक बढ़ा है। पुणे में नियुक्ति गतिविधियों में 18.04 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। इससे पिछले चार माह के दौरान इसमें लगातार गिरावट आई थी।

नवंबर के दौरान दिल्ली में नियुक्ति गतिविधियों में 4.82 प्रतिशत का इजाफा हुआ, जबकि मुंबई में यह वद्धि 9.93 प्रतिशत, हैदराबाद में 11.21 प्रतिशत तथा बेंगलुरू में 8.46 प्रतिशत रही।

हालांकि, दूसरी श्रेणी के शहरों में कोयंबटूर में नियुक्ति गतिविधियों में 14.26 प्रतिशत तथा चंडीगढ़ में 10.07 प्रतिशत की गिरावट आई।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रोजगार बाजार हुआ रोशन, नवंबर में नियुक्ति सूचकांक में उछाल