DA Image
29 मई, 2020|10:15|IST

अगली स्टोरी

फ्रांस में बुर्के पर लग सकता है प्रतिबंध

फ्रांस में बुर्के पर लग सकता है प्रतिबंध

फ्रांस में मुस्लिम महिलाओं द्वारा पहने जाने वाला बुर्का प्रतिबंधित किया जा सकता है। राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी की पार्टी 'यूनियन फार पापुलर मूवमेंट' में संसदीय दल के नेता जीन फ्रांसकोइस कोप ने कहा कि बुर्के का धर्म से कोई संबंध नहीं है और यह कट्टरपंथियों की थोपी गई एक प्रथा है।

उन्होंने कहा कि फ्रांस जनता की सुरक्षा और लैंगिक समानता की जिम्मेदारी लेता है और इसके लिए यह प्रतिबंध आवश्यक है। उन्होंने कहा कि यहां लोगों से उम्मीद की जाती है कि वे अपना चेहरा खुला रखे और स्कूलों को कक्षा की समाप्ति के बाद बच्चों ऐसे लोगों को नहीं सौंपने चाहिए जिनके चेहरे ढके हुए हों।

उन्होंने कहा कि अभी इस बारे में कोई निर्णय नहीं लिया गया है लेकिन विधि विशेषज्ञ इस संबंध में ऐसा कानून बनाने पर विचार कर रहे हैं जिसमें मानवाधिकारों का उल्लंघन न हो।
 
आम लोग बुर्के को प्रतिबंधित करने के पक्ष में तो हैं लेकिन उन्होंने साफ तौर पर इससे संबिधत किसी कानून का समर्थन नही किया है। सारकोजी ने बुर्के के बढते चलन की कडी आलोचना करते हुए कहा कि फ्रांस में बुर्का पहनने वालों के लिए कोई जगह नहीं है। एक खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक फ्रांस में करीब 2000 महिलाएं धर्म के चलते बुर्का पहनती हैं। अगले माह संसदीय कमेटी कुछ प्रस्ताव पेश करने वाली हैं जिससे मुस्लिम महिलाओं को बुर्का पहनने से रोका जा सके।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:फ्रांस में बुर्के पर लग सकता है प्रतिबंध