अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

परित्यक्त महिलाओं को मिलेगी पेंशन

सरकार ने तलाकशुदा महिलाओं, 40 वर्ष के अधिक उम्र की अविवाहित महिलाओं और जिनके पति लंबे समय से गायब हैं, को पेंशन देने का निर्णय लिया है।

समाज कल्याण विभाग ऐसी महिलाओं को चार सौ रुपया प्रति माह पेंशन देगा। अनुमान के मुताबिक इसमें 36 लाख रुपया सालान खर्चा आएगा। हालांकि विभाग के पास अभी तक परित्यक्ताओं का कोई आंकड़ा नहीं है।

समाज कल्याण मंत्री मातबर सिंह कंडारी ने पत्रकार वार्ता में कहा कि परित्यक्ताओं को अभी किसी तरह की पेंशन नहीं दी जाती है। सरकार ने निर्णय लिया है कि उन्हें भी पेंशन दी जाएगी।

परित्यक्ताओं में अलग-अलग श्रेणी की महिलाओं की शामिल करने पर विचार चल रहा है। इसमें 40 वर्ष से अधिक उम्र की अविवाहितों के साथ-साथ ऐसी महिलाओं को भी पेंशन दी जाएगी जिनके पति लंबे समय से गायब हैं। तलाकशुदा महिलाओं को भी पेंशन दी जाएगी।

उनके मुताबिक परित्यक्ताओं की आय सीमा के विषय में भी निर्धारण करना है। जिन परित्यक्ताओं की आय अधिक होगी, उन्हें पेंशन देने की जरूरत नहीं है।

पत्रकार वार्ता में उन्होंने कहा कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए चीड़ की पत्तियों से ब्रेकेट आदि तैयार कराए जाएंगे। इस तरह की अन्य योजनाओं पर भी समाज कल्याण विभाग काम कर रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:परित्यक्त महिलाओं को मिलेगी पेंशन