DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विकल्प की तलाश

मैं विकल्प तलाशता घूम रहा हूं। मुझे सरसों के तेल में मिलावट की आशंका हुई, मैंने इसका ऑल्टरनेट रिफाइंड ऑयल में तलाशा। वह भी मिलावटी मिला। अगले ही दिन मैं वनस्पति तेल ले आया। अखबारों में पढ़ने को मिला कि वेजीटेबिल तेलों में भी घालमेल होता है। मेरे एक डॉक्टर मित्र शाम को घर आए, उनसे मैंने इस वैकल्पिक व्यवस्था की चर्चा की, तो उन्होंने कोलेस्ट्रॉल की मात्र का खौफ दिखलाते हुए मुझको वनस्पति तेलों से दूर रहने का नुस्खा पकड़ा दिया।

मुझ पर विकल्प की धुन सवार थी। राय-मशविरा के बाद यह तय पाया गया कि मुझको शुद्ध देसी घी का सेवन करना चाहिए और इसको सरसों के तेल के विकल्प के तौर पर स्वीकार कर लेना चाहिए। मजबूरी में मैंने कर भी लिया। बाजार भाव से चालीस रुपए महंगे रेट पर खरीद भी लाया। उबली सब्जियां खाकर तबियत उकता गई थी सोचा था, कड़ाही में बाबा-दादा के जमाने की छौंक लगेगी। पर वाह रे मिलावटी जमाना! शुद्ध देसी घी के बंद डिब्बे में यूरिया निकला। विकल्प की तलाश का मेरा उबलता हुआ जज्बा ठंडा पड़ गया।

पर कल मेरा मन फिर उत्साह से भर उठा, जब मैंने यह पाया कि मैं ही क्या, पूरा मुल्क विकल्प की तलाश में जुटा पड़ा है। हमारा स्वभाव जन्मजात विकल्प ढूंढ़क है। जिसके पास एक अदद पत्नी होती है, वह तक विकल्प ढूंढ़ता है। मेरे एक सहयोगी हरेक मामले में वैकल्पिक व्यवस्था के पक्षधर हैं, उनका मानना है कि लाइफ को सही तरीके से जीने के लिए वाइफ के होते हुए भी एक अदद प्रेमिका का होना जरूरी है।

एक और बंधु हैं। उनकी एक से अधिक पत्नियां हैं। बचपन में पूज्य पिताजी जिसे डोली में बिठाकर ले आए, उसे स्वीकारना पड़ा। शहर में नौकरी लगी और रुतबा बढ़ा तो बंधुवर ने विकल्प के बारे में सोचना आरंभ किया। वे इस नतीजे पर पहुंचे कि पिताजी का दूसरा विकल्प तो संभव है नहीं। उचित यही होगा कि पत्नी का विकल्प तलाश लिया जाए। एक मिल गई, उसी को मेम साहब बनाकर शहर वाले सरकारी घर में बिठा लिया। वैकल्पिक व्यवस्था में पर्याप्त गुंजाइश होती है, इस नाते वे प्राय: एक और विकल्प की तलाश में अब भी इधर-उधर मुंह मारते देखे जा सकते हैं।

लोकतंत्र में हर किसी को विकल्प की पूरी छूट है। यहां हर सरकार का विकल्प बनने को तैयार नेता पाए जाते हैं। यह सच है कि इस धरती पर बहुत सारी चीजों के विकल्प मिल सकते हैं, लेकिन भूख, भ्रष्टाचार और गरीबी का भी कोई विकल्प है क्या?

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:विकल्प की तलाश