अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सरकार ने शगुन योजना के तहत दी जाने वाली राशि में दोगुना बढ़ोतरी की

हरियाणा सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले अनुसूचित जातियों, डिनोटिफाइड जनजातियों, टपरीवास जातियों के सदस्यों और समाज के सभी वर्गो की विधवाओं को इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी विवाह शगुन योजना की राशि में राशि में दोगुना वृद्धि कर दी है।

पूर्व में दी जाने वाली 15 हजार रुपए की राशि को बढ़ाकर 31 हजार रुपए कर दिया गया है। यह योजना राज्य में 26 जनवरी, 2010 से लागू होगी।

प्रदेश के वित्त मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव ने बताया कि हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने गत 13 नवंबर को घोषणा की थी कि इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी विवाह शगुन योजना के अन्तर्गत शगुन राशि बढ़ाई जाएगी। इसी घोषणा के आधार पर इस प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी गई है।

कैप्टन यादव ने बताया कि सरकार ने समाज के आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के उत्थान के लिए यह योजना शुरू की है और इसके तहत दी जाने वाली राशि में समय-समय पर वृद्धि की जाती है। योजना का लाभी पाने वाले हरियाणा राज्य के स्थायी निवासी होने चाहिए।

उन्होंने कहा कि शगुन राशि में की गई बढ़ोतरी को लागू करने के लिए चालू वित्त वर्ष की शेष अवधि के लिए 18.67 करोड़ रुपए की आवश्यकता होगी, जिसका बजट में अलग से प्रावधान किया जाएगा।। उन्होंने कहा कि वर्ष 2009-10 के दौरान इस योजना से 13,500 योग्य महिलाओं को लाभ होगा।

उन्होंने कहा कि समाज के अन्य वर्गो के मामले में शगुन राशि 51,00 रुपए से बढ़ाकर 11 हजार रुपए कर दी गई है। इस येाजना के लिए चालू वित्त वर्ष की शेष अवधि में 2.69 करोड़ रुपए का प्रावधान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह कदम बेटी बचाओ आंदोलन के अन्तर्गत  लोगों को कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के लिए प्रेरित करने में वरदान सिद्घ होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अब शगुन में मिलेंगे 31 हजार