DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कितना इंश्योरेंस

अकसर पर्याप्त जानकारी न होने की वजह से लोग सही इंश्योरेंस नहीं ले पाते। ऐसे में बेहद जरूरी है कि जब भी आप इंश्योरेंस लें, कुछ बातों की गंभीरता से पड़ताल कर लें। इंश्योरेंस कंपनी द्वारा दिया जाने वाला अमाउंट इतना हो कि यह आपके आश्रितों की सारी जिम्मेदारी पूरी करता है यानी वह अपने बुनियादी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम हो।

एक आसान सी अंकगणित के द्वारा आप इस बात का पता लगा सकते हैं कि आपको कितनी जरूरत है और आपकी मौजूदा आर्थिक जिम्मेदारियां क्या हैं। इस अमाउंट को ह्यूमन लाइफ वैल्यू कहा जाता है। यह अमाउंट आपके माता-पिता, पत्नी, बच्चों और अन्य आश्रितों के साथ आपकी मौजूदा आर्थिक जरूरतों को पूरा करने में सक्षम है। एक बार आपको इसकी वैल्यू (बॉक्स में दी गई है) मालूम चल गई तब आप यह पता लगा सकते हैं कि आपको कितने लाइफ इंश्योरेंस की आवश्यकता है या आपके पास पर्याप्त कवर हैं भी या नहीं।

अगर आपका पर कोई आर्थिक रूप से आश्रित नहीं है तो सामान्यत: आपको लाइफ इंश्योरेंस कवर की जरूरत नहीं होती है। यह बिलकुल उसी तरह है जैसे कि आपके स्कूल जाने वाले बच्चे को लाइफ-इंश्योरेंस खरीदने की जरूरत नहीं होती क्योंकि न तो उनकी आय होती है और न ही उनसे कोई आसरा होता है।

इंडस्ट्री के नियम के मुताबिक आपको मौजूदा वेतन से पांच से दस गुना ज्यादा इंश्योरेंस की जरूरत है। ह्यूमन लाइफ वैल्यू की गणना कर आप सही अंदाजा लगा सकते हैं। आपका खरीदा इंश्योरेंस, नए वेतनमान के अनुपात में होना चाहिए और जरूरी ये कि यह आपकी आर्थिक जरूरतों और आय पर निर्भर करता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कितना इंश्योरेंस