DA Image
29 मई, 2020|4:24|IST

अगली स्टोरी

नोबल पुरस्कार विजेता पॉल सैमुअलसन का निधन

नोबल पुरस्कार विजेता पॉल सैमुअलसन का निधन

अमेरिकी अर्थशास्त्री और नोबेल पुरस्कार विजेता पॉल एंथनी सैमुअलसन का मैसाचुसेट्स के बेलमोंट में रविवार को अपने घर में निधन हो गया। वह 94 वर्ष के थे। समाचार एजेंसी डीपीए के अनुसार समाचार पत्र 'न्यूयॉर्क टाइम्स' के मुताबिक सैमुअलसन को 1970 में नोबेल पुरस्कार मिला था। वह अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार पाने वाले पहले अमेरिकी थे और पिछले डेढ़ दशक से भी लंबे समय से दुनिया के प्रमुख अर्थशास्त्रियों में से एक थे।

सैमुअलसन 'मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी' (एमआईटी) में अर्थशास्त्री थे। एमआईटी ने अपने एक वक्तव्य में कहा है कि अपने सात दशक के करियर में सैमुअलसन ने गणितीय विश्लेषण की नींव रखी थी, जिस पर आधुनिक अर्थशास्त्र का निर्माण हुआ।

1948 में उन्होंने अर्थशास्त्र पर एक किताब 'इकोनॉमिक्स: एन इंट्रोडक्टरी एनालिसिस' लिखी थी। इस किताब का अब तक 40 भाषाओं में अनुवाद हो चुका है और 60 वर्षो के काल में इसकी करीब 4० लाख प्रतियां बिक चुकी हैं।

सैमुअलसन का जन्म गैरे, इंडियाना में 15 मई, 1915 को हुआ था। 'यूनीवर्सिटी ऑफ शिकागो' से उन्होंने स्नातक डिग्री हासिल की थी। बाद में हारवर्ड विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर और डॉक्ट्रेट की उपाधि हासिल की।

'स्वीडिश रॉयल एकेड़मी' ने अपने नोबेल प्रशस्ति पत्र में लिखा है कि अपनी पहली किताब में सैमुअलसन ने अर्थशास्त्र के केंद्रीय सिद्धांत के काफी हिस्से दोबारा से लिखे थे और कई क्षेत्रों में ऐसे परिणाम हासिल किए थे जिन्हें अब अर्थशास्त्र के शास्त्रीय सिद्धांतों में जगह मिल गई है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:नोबल पुरस्कार विजेता पॉल सैमुअलसन का निधन