class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हसीना को सम्मानित करेगी 'एशियाटिक सोसायटी'

हसीना को सम्मानित करेगी 'एशियाटिक सोसायटी'

'एशियाटिक सोसायटी ऑफ कोलकाता' ने 'इंदिरा गांधी स्वर्ण फलक 2009' सम्मान के लिए बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को चुना है। ढाका में भारतीय उच्चायुक्त पिनाक रंजन चक्रवर्ती ने अपने विदाई समारोह के दौरान रविवार को हसीना को 'एशियाटिक सोसायटी' का एक पत्र सौंपकर यह आमंत्रण दिया था।

'एशियाटिक सोसायटी' के पत्र में लिखा है कि एशियाटिक सोसायटी की परिषद की बैठक में बहुमत ने 'इंदिरा गांधी स्वर्ण फलक 2009' सम्मान बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को देने का निर्णय लिया है। अपने पिता और बांग्लादेश के संस्थापक शेख मुजीबुर रहमान की तरह ही हसीना के भी इंदिरा गांधी से अच्छा तालमेल था।

'एशियाटिक सोसायटी' हर साल अंतरराष्ट्रीय समझ, मानव प्रगति या अंतर-सांस्कृतिक सहयोग में महत्वपूर्ण योगदान के लिए विश्व स्तर पर किसी प्रतिष्ठित व्यक्ति को 'इंदिरा गांधी स्वर्ण फलक' सम्मान प्रदान करती है।

सोसायटी ने 1985 में यह शुरुआत की थी और पहली बार स्वीडन के भूतपूर्व प्रधानमंत्री ओलोफ पाल्मे को यह सम्मान दिया गया था। इसे पाने वाले अन्य लोगों में मदर टेरेसा और नेल्सन मंडेला शामिल हैं। हसीना को पिछले महीने ही शांति, निरस्त्रीकरण और विकास के लिए वर्ष 2009 के इंदिरा गांधी पुरस्कार के लिए भी चुना गया था। ऐसा माना जा रहा है कि अगले महीने की भारत यात्रा के दौरान उन्हें ये दोनों सम्मान दिए जाएंगे।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हसीना को सम्मानित करेगी 'एशियाटिक सोसायटी'