class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यह साल भारतीय फुटबॉल के लिए बेहतरीन: भूटिया

यह साल भारतीय फुटबॉल के लिए बेहतरीन: भूटिया

भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान बाईचुंग भूटिया ने इस वर्ष को टीम के लिए शानदार करार करते हुए कहा कि अब दोहा में 2011 एएफसी एशिया कप में बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए खिलाड़ियों को कड़ी मेहनत करनी होगी।

15 दिसंबर, 1976 में जन्में भूटिया अपना 33वां जन्मदिन मनाएंगे और इस साल उन्होंने अपना 100वां अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेला। लेकिन वह इस वर्ष फुटबॉल क्लबों के साथ विवाद में भी पड़े रहे।

भारतीय टीम ने पिछले दो वर्षों में दो बार नेहरू कप खिताब और एएफसी चैलेंज कप में जीत दर्ज कर 1984 के बाद एशियाई कप के लिए क्वालीफाई किया है। भूटिया ने कोलकाता से टीम की उपलब्धियों के बारे में कहा कि टीम के लिए निश्चित रूप से यह वर्ष अच्छा रहा है और अब टीम 2011 के लिए तैयारियों में जुटी है।
 
भूटिया ने कहा कि मैं हमेशा ही इस पक्ष में रहा हूं कि टीम को ज्यादा से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने चाहिए। टीम और खिलाड़ियों को अपनी ताकत का अंदाजा सिर्फ अंतरराष्ट्रीय मैच खेलकर ही होगा। इसी से रैंकिंग में सुधार होगा।

यह पूछे जाने पर कि उनके लिए यह वर्ष कैसा रहा तो भूटिया ने कहा कि ठीक रहा है, लेकिन मैं टीम के लिए खेलता हूं और टीम की उपलब्धियां ही मेरे लिए मायने रखती हैं।
 
भूटिया ने इस साल नेहरू कप में किर्गीस्तान के खिलाफ मैच में अपना 100वां मैच पूरा किया, जिसमें टीम ने 2-1 से जीत दर्ज की। नेहरू कप में उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट घोषित किया गया। खुद के 100वें अंतरराष्ट्रीय मैच के बारे में सिक्किम के इस खिलाड़ी ने कहा कि यह शानदार एहसास था, लेकिन मैं हमेशा टीम के लिए बेहतर करने की कोशिश करता हूं।
 
वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय, 37वें एशियाई और 152वें अंतरराष्ट्रीय फुटबॉलर हैं। उन्होंने 14 साल के फुटबॉल करियर में यह कारनामा किया।

भारतीय टीम ने रविवार को ही गोवा में अपना शिविर समाप्त किया। टीम को इराक के खिलाफ एक प्रैक्टिस मैच खेलना था, लेकिन किन्हीं कारणों से इस मैच का आयोजन नहीं हो पाया।
    
भूटिया ने इस वर्ष डांस रियलिटी शो 'झलक दिखला जा' में भी भाग लिया और वह विजेता रहे। उन्होंने कहा कि यह भी मेरे लिए चुनौती था, जिसमें मैं सफल रहा।
 
जन्मदिन मनाने के बारे में उन्होंने कहा कि वह अपना जन्मदिन धूमधाम से नहीं मनाते और इस मौके पर कुछ खास नहीं करते।

क्लबों के साथ विवाद के बारे में हालांकि उन्होंने कुछ भी बोलने से इंकार कर दिया ।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:यह साल भारतीय फुटबॉल के लिए बेहतरीन: भूटिया