class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विधान परिषद की 36 सीटों पर अधिसूचना जारी

उत्तर प्रदेश विधान परिषद में स्थानीय निकाय की 36 सीटों पर आगामी सात जनवरी को होने वाले चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी गई और इसके साथ ही नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई। राज्य निर्वाचन कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि नामांकन 21 दिसम्बर तक होंगे तथा इसके अगले दिन नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। प्रत्याशी 24 दिसम्बर तक नाम वापस ले सकेंगे। चुनाव सात जनवरी को होगा।

स्थानीय निकाय के निर्वाचित सदस्य, प्रधान, विधायक और सांसद इसमें वोट डाल सकेंगे। विधान परिषद के इन 36 सदस्यों का कार्यकाल आगामी 15 जनवरी को खत्म हो रहा है। बहुजन समाज पार्टी और समाजवादी पार्टी ने सभी 36 सीटों पर प्रत्याशी खड़े किए हैं जबकि कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी कुछ खास सीटों पर ही चुनाव लड़ रही है। इस तरह ज्यादातर सीटों पर सपा और बसपा में सीधा मुकाबला होगा।

विधान परिषद की एक सौ सीटों में बसपा के 22, सपा के 35, भाजपा के 17, कांग्रेस के तीन, राष्ट्रीय लोकदल के पांच, शिक्षक गुट के नौ, समाजवादी जनता पार्टी और निर्दलीय एक-एक हैं जबकि चार सीट रिक्त हैं। जिन 36 सीटों पर चुनाव हो रहा है उनमें सपा के पास 22, भाजपा के पास 6, रालोद के पास दो, कांग्रेस और सजपा के पास एक-एक सीट है। चार सीट रिक्त हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:विधान परिषद की 36 सीटों पर अधिसूचना जारी