class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्वाइन फ्लू से कानपुर में पहली मौत, आठ और संक्रमित

शहर में पहली बार स्वाइन फ्लू से एक महिला रोगी की मौत की पुष्टि हुई है, जबकि शहर के अस्पतालों में इस बीमारी से संक्रमित आठ और रोगियों का इलाज चल रहा है। उधर स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि शहर के अस्पतालों में स्वाइन फ्लू से निपटने के पर्याप्त इंतजाम हैं लेकिन रोगी प्राइवेट अस्पतालों में अपना इलाज करा रहे हैं।

उर्सला अस्पताल में स्वाइन फ्लू के इलाज के लिए बनाई गई टीम के प्रभारी डा शैलेन्द्र तिवारी ने बताया कि शहर में स्वाइन फ्लू से पीडित एक महिला की मौत की पुष्टि हो गई है। यह महिला इंडो तिब्बत बार्डर पुलिस में मोटर मैकेनिक के पद पर तैनात हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा के निवासी मनीष राणा की पत्नी कविता राणा है।
वह पन्द्रह दिन पहले हिमाचल प्रदेश से यहां आई थीं। पिछले आठ दिसंबर को उसकी तबियत खराब होने के कारण उसे एक निजी नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया था। जहां इसका प्रसव हुआ उसके बाद इसकी हालत बिगड़ गई तो इसे वेंटिलेटर पर रखा गया, लेकिन कल रात इस महिला की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि इस महिला के स्वाइन फ्लू से संक्रमित होने के बाद निजी नर्सिंग होम में ही उसका इलाज कराया जा रहा था और सरकारी अस्पतालों के डाक्टर भी इलाज में मदद कर रहे थे।

अस्पताल के स्वाइन फ्लू प्रभारी डा तिवारी ने बताया कि इस महिला की कल दिन में तबियत ज्यादा खराब होने पर उसके रक्त का नमूना लखनऊ स्थित संजय गांधी पीजीआई भी भेजा गया था, जहां से अभी इसकी रिपोर्ट नहीं आई है, लेकिन दिल्ली की एक पैथालोजी लैब से आई रिपोर्ट के आधार पर इस बात की पुष्टि हो चुकी है इस महिला को स्वाइन फ्लू था।

डा तिवारी ने बताया कि इस महिला के अतिरिक्त शहर में अभी आठ और स्वाइन फ्लू के पाजीटिव मरीज हैं, जिनका इलाज डाक्टरों की देखरेख में हो रहा है। शहर के सरकारी अस्पतालों में स्वाइन फ्लू के इलाज के लिए सभी आवश्यक इंतजाम हैं। संदिग्ध रोगियों के ब्लड सैंपल परीक्षण के लिए लखनऊ के संजय गांधी पीजीआई भेजे जा रहा है तथा रिपोर्ट में पुष्टि आने के बाद इन रोगियों को अलग वार्ड में रखा जा रहा है। शहर के सभी सरकारी अस्पतालों में स्वाइन फ्लू के लिए अलग से वार्ड की व्यवस्था की गयी है तथा ऐसे रोगियों पर विशेष निगाह रखी जा रही है।

उन्होंने बताया कि चिंता की बात तो यह है कि स्वाइन फ्लू के रोगी शहर के सरकारी अस्पतालों में इस रोग से निपटने के लिये बढिया इंतजाम होने के बावजूद प्राइवेट अस्पतालों में जा रहे है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:स्वाइन फ्लू से कानपुर में पहली मौत, आठ और संक्रमित