अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत की तर्ज पर ब्रिटेन में बिकेंगी आपात गर्भनिरोधक गोलियां

भारत की तर्ज पर ब्रिटेन में बिकेंगी आपात गर्भनिरोधक गोलियां

वह जमाना लद गया है जब कहा जाता था कि भारत पश्चिम की नकल कर विकास की राह पर चलता है। अब स्थिति पलट गई है और पश्चिमी देश भारत का अनुसरण कर आगे बढ़ने की राह देख रहे हैं। जी हां, ब्रिटेन में यह प्रचलन शुरू हो चुका है। देश में इमरजेंसी कान्टरसेप्टिव पिल्स यानी आपात गर्भनिरोधक गोलियों की बिना किसी डाक्टर के पर्चे के खुली बिक्री की अनुमति देकर भारत ने न सिर्फ अपनी किशोरियों और युवतियों को एक सुरक्षित विकल्प दिया है बल्कि पूरे विश्व के समक्ष एक अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत किया है।

भारत के बाद अब ब्रिटेन में भी किशोरियां और युवतियां, देश के इतिहास में पहली बार बिना डाक्टर की सलाह के सीधे दवा की दुकान से ये गोलियां खरीद सकेंगी। ब्रिटेन में अब तक गर्भनिरोधक गोलियां तो क्या सिरदर्द की भी कोई गोली बिना डाक्टर के पर्चे के नहीं खरीदी जा सकती।

भारत में तो कैमिस्टों से कभी भी कोई सिरदर्द की गोली ही क्या, साधारण गालियां जैसे खांसी आदि की दवाएं और कई एन्टीबायोटिक तक बिना डाक्टर के पर्चे के खरीदे जा सकते हैं। इसके बावजूद भारत में आपात गर्भनिरोधक गोलियों की खुली बिक्री को लेकर काफी विरोध के स्वर उठे थे। भारत की तरह ब्रिटेन में भी विरोध इस बात को लेकर है कि ये आपात गर्भ निरोधक गोलियों को दवा की दुकानों पर बिना डाक्टरी पर्चे के न बेचा जाए और इन गोलियों का भ्रामक विज्ञापन न दिया जाए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भारत की तर्ज पर ब्रिटेन में बिकेंगी आपात गर्भनिरोधक गोलियां