class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हॉकी चैम्पियन्स चैलेंज के सेमीफाइनल में पाक से हारा भारत

हॉकी चैम्पियन्स चैलेंज के सेमीफाइनल में पाक से हारा भारत

भारत की अगले साल होने वाली चैम्पियन्स ट्राफी में जगह बनाने की उम्मीदें उस समय धूमिल हो गई जब उसे यहां चैम्पियन्स चैलेंज हाकी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पाकिस्तान के हाथों 3.6 से शिकस्त झेलनी पड़ी।

ग्रुप-ए में अजेय रहते हुए शीर्ष पर रहने वाला भारत सेमीफाइनल में लय बरकरार रखने में नाकाम रहा। टीम ने मैच में अधिकांश समय दबदबा बनाया लेकिन खिलाड़ी मौकों को भुनाने में नाकाम रहे।

दूसरी तरफ पाकिस्तान ने मौकों का पूरा फायदा उठाया और मध्यांतर तक 3.1 की बढ़त बना ली। दोनों टीमों की और से कलात्मक हाकी देखने को मिली। भारत अब तीसरे स्थान के प्ले ऑफ मुकाबले में अर्जेन्टीना से भिड़ेगा जबकि खिताबी मुकाबले में पाकिस्तान का सामना न्यूजीलैंड से होगा और इस मैच की विजेता टीम जर्मनी के मोनशेंग्लाबाश में होने वाली 2010 चैम्पियन्स ट्राफी के लिए क्वालीफाई कर जाएगी। एक अन्य सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने अर्जेन्टीना को 3.2 से हराया।

भारत की ओर से तीनों गोल पेनल्टी कार्नर पर धनंजय महादिक (आठवें और 62वें मिनट) और दिवाकर राम (67वें मिनट) ने किए। पाकिस्तान की ओर से रेहान बट (दूसरे, 29वें और 64वें मिनट) ने मैदानी गोलों की हैट्रिक बनाई जबकि सोहेल अब्बास (32वें और 70वें मिनट) ने दो और हसीम खान (58वें मिनट) ने एक गोल दागा।

दूसरे मिनट में ही भारतीय गोलकीपर एड्रियन डिसूजा रेहान बट के शाट को रोकने में नाकाम रहे और पाकिस्तान ने बढ़त बना ली। भारत ने हालांकि आठवें मिनट में पेनल्टी कार्नर पर धनंजय के गोल की मदद से बराबरी पा ली। इस समय पाकिस्तान की टीम 10 खिलाड़ियों के साथ खेल रही थी क्योंकि पाकिस्तान का एक खिलाड़ी खतरनाक फाउल के कारण पांच मिनट तक मैदान से बाहर था।

बराबरी पाने के बाद भारत ने आक्रामक रुख अपनाया और पाकिस्तानी गोलकीपर सलमान अकबर को कई तेजतर्रार शाटों का सामना करना पड़ा। एड्रियन ने रेहान का तेज शाट रोककर शुरुआती गलती की भरपाई की कोशिश की लेकिन इसी स्ट्राइकर ने 29वें मिनट में पाकिस्तान को एक बार फिर बढ़त दिला दी।

पेनल्टी कार्नर विशेषज्ञ सोहेल अब्बास ने इसके तीन मिनट बाद गोल करके पाकिस्तान को 3.1 से आगे कर दिया। मध्यांतर के बाद भारत को कुछ मौके मिले लेकिन टीम इसका फायदा उठाने में नाकाम रही। भारत ने समय बीतते देख अपने आक्रमण में तेजी दिखाई लेकिन इस दौरान डिफेंस में कमी छोड़ दी जिसका फायदा उठाते हुए पाकिस्तान ने पलटवार किया। हसीम ने डिफेंस की खामी का फायदा उठाते हुए 58वें मिनट में पाकिस्तान को 4.1 से आगे कर दिया।

अंतिम आठ मिनट में गोलों की झड़ी देखने को मिली जब दोनों टीमों की ओर से चार गोल हुए। धनंजय ने 62वें मिनट में पेनल्टी कार्नर को गोल में बदलकर स्कोर 2.4 कर दिया लेकिन रेहान ने दो मिनट बाद एक और गोल दागकर पाकिस्तान को एक बार फिर 5.2 की बढ़त दिला दी और अपनी हैट्रिक भी पूरी की।

दिवाकर राम ने मैच खत्म होने से तीन मिनट पहले पेनल्टी कार्नर पर गोल दागा लेकिन सोहेल अब्बास ने अंतिम लम्हों में पेनल्टी स्ट्रोक पर गोल करके स्कोर 6.3 कर दिया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हॉकी चैम्पियन्स चैलेंज के सेमीफाइनल में पाक से हारा भारत