फोटो गैलरी

Hindi News5000 किमी तक मार करेगी अपनी मिसाइल

5000 किमी तक मार करेगी अपनी मिसाइल

भारतीय सेना के तरकश में भी अगले दो वर्षो में पाँच हजार किलोमीटर की दूरी तक मार करने वाली एटमी मिसाइल आ जाएगी। इसकी मारक क्षमता की परिधि में पूरे चीन के साथ-साथ यूरोप का बड़ा हिस्सा शामिल होगा। इस...

5000 किमी तक मार करेगी अपनी मिसाइल
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 13 Dec 2009 01:05 AM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय सेना के तरकश में भी अगले दो वर्षो में पाँच हजार किलोमीटर की दूरी तक मार करने वाली एटमी मिसाइल आ जाएगी। इसकी मारक क्षमता की परिधि में पूरे चीन के साथ-साथ यूरोप का बड़ा हिस्सा शामिल होगा। इस मिसाइल को लगभग तैयार कर लिया गया है।

अगले साल दिसम्बर तक इसके परीक्षण की प्रक्रिया शुरू हो जाने की उम्मीद है। इसके बाद इसे सेना में शामिल किया जाएगा। भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (ट्रिपलआईटी) में चल रहे द्वितीय नोबेल लॉरिएट साइंस कान्क्लेव में आए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के मुख्य नियंत्रक अनुसंधान तथा विकास डॉ. डब्ल्यू. सेल्वामूर्ति ने शनिवार को यह जानकारी दी।

इस नई मिसाइल से भारतीय सेना जरूरत पड़ने पर यूरोप तक लक्ष्य का संधान कर सकेगी जबकि युद्ध के वक्त चीन के किसी भी हिस्से पर वार किया जा सकेगा। अब तक भारत के पास सबसे लम्बी दूरी की मारक क्षमता वाली मिसाइल अग्नि-3 है। यह 3500 किलोमीटर दूर तक ही मार कर सकती है। नई मिसाइल अग्नि-3 का विकसित स्वरूप है।

अग्नि-3 का सफल परीक्षण हो चुका है। मारक क्षमता बढ़ाने के लिए अग्नि-3 मिसाइल में एक और इंजन लगाया जा रहा है। चीन के पास डॉग फेग 31ए जैसी 11 हजार किलोमीटर मारक क्षमता वाली सबसे बड़ी मिसाइल है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें