अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

खोड़ा गांव ने तोड़े जनसंख्या के बैरियर

नया रिकार्ड
- आबादी के मामले में प्रदेश का सबसे बड़ा गांव
- पांच साल में खोड़ा में बढ़ गए पंद्रह हजार वोटर
- इस बार प्रधान चुनेंगे खोड़ा के एक लाख वोटर

खोड़ा नंबर-1

- अधिकांश ग्रामों की तो इतनी आबादी भी नहीं
- वोट पावर में पीछे छोड़े कितने ही ब्लाक एरिया
- ताकत में विधायकों को पीछे छोड़ेगा यह प्रधान

 साहिबाबाद उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा विधानसभा क्षेत्र था। वैसे ही यहां का खोड़ा सबसे बड़ा गांव बनकर उभरा है। जितनी आबादी प्रदेश के अधिकांश ग्रामों की नहीं है, पांच साल में यहां उतने मतदाता बढ़ गए हैं। अबकी पंचायत चुनाव होंगे तो यहां के रिकार्ड एक लाख वोटर प्रधान चुनेंगे। तब, खोड़ा का प्रधान कितने विधायकों के बराबर लोगों का प्रतिनिधित्व करेगा।


गाजियाबाद में पिछले पंचायत चुनाव के मुकाबले अब तक 1.37 लाख नए मतदाताओं की वृद्धि दर्ज की गई है। अफसरों के मुताबिक, नए वोटरों में अस्सी फीसदी से भी अधिक ऐसे युवा हैं जिनको पहली बार मत का अधिकार मिलने जा रहा है। इसमें गुजरे पांच साल में शादियों के बाद नए परिवारों में पहुंची बहुएं हैं और इधर-उधर से आकर बसे नए परिवार भी शामिल हैं। 


सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी विशाल बताते हैं कि सबसे दिलचस्प आंकड़े खोड़ा के हैं, जो आबादी और वोट पावर में समूचे उत्तर प्रदेश का नंबर-1 गांव बनकर उभरा है। पिछले पंचायत चुनाव में पूरे गाजियाबाद जिले के अंदर 101511 वोटर थे। इस बार अब तक मतदाताओं की संख्या संख्या बढ़कर 1138551 तक पहुंच चुकी है। इनमें अकेले खोड़ा गांव के ही 900074 वोटर शामिल हैं। क्योंकि अभी बड़ी संख्या में लोग सर्वे टीमों को खुद नहीं मिले हैं, इस वजह से उनके नाम वोटर लिस्ट में नहीं जुड़ सके हैं। यह काम पूरा होने पर खोड़ा में एक लाख से अधिक मतदाता होने की संभावना है।


एडीईओ बताते हैं कि एक गांव में एक लाख वोटर शायद पूरे देश में कहीं नहीं होंगे! प्रदेश में तो यह नंबर वन है ही। जिले के रजापुर ब्लाक के 26 गांव और मुरादनगर ब्लाक के 45 गांव मिलकर भी खोड़ा से पीछे हो गए हैं। रजापुर ब्लाक में 900336 और मुरादनगर ब्लाक में बस एक लाख वोटर हैं। खोड़ा में प्रधानी का चुनाव कराने में एमएलए चुनाव के बराबर मशीनरी जुटानी पड़ेगी।?

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:खोड़ा गांव ने तोड़े जनसंख्या के बैरियर