DA Image
27 फरवरी, 2020|3:52|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पुरुष को महिला व महिला को पुरुष बनाएगा एक जीन

पुरुष को महिला व महिला को पुरुष बनाएगा एक जीन

अगर आपके घर ऐसे बच्चे ने जन्म लिया है जिसकी लिंग संबंधी खासियतें स्त्री और पुरुष दोनों की हैं और उसकी चिंता में आप दुबले होते जा रहे हैं, तो अब आपकी चिंता जल्द खत्म होने वाली है। वैज्ञानिकों ने एक ऐसे 'सिंगल ऑन-ऑफ जीन' खोज निकाला है जिसके जरिए लिंग संबंधी विशेषताओं में तब्दीली लाई जा सकती है।

शोधकर्ताओं के अनुसार इस खोज से 'जेंडर रीएसाइनमेंट थैरेपी' के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव आएंगे। इतना ही नहीं इस खोज ने उस आम धारणा को भी गंभीर चुनौती दी है कि लिंग का निधारण एक्स क्रॉमोजोम्स और वाई क्रॉमोजोम्स द्वारा ही किया जाता है।

प्रतिष्ठित जर्नल 'सेल' में छपी रिपोर्ट के अनुसार, 'फॉक्सएल2' नामक एकल जीन ही औरत में मर्द जैसी शारीरिक खासियतें और मर्द में औरत जैसी शारीरिक विशेषताएं विकसित होने से रोकता है। इन खासियतों में अंडाणु और शुक्राणु के साथ ही विभिन्न अंगों पर या उनके आसपास उगने वाले बाल और अन्य बदलाव भी शामिल हैं।

वैज्ञानिकों के अनुसार, चूहे में फॉक्सएल2 जीन को कृत्रिम तरीके से निष्क्रिय करने के बाद उसके लिंग संबंधी गुण बदलने लगे। इससे साफ हो गया कि इसके मानव में सफल होने की पूरी संभावना है।

नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल रिसर्च के वैज्ञानिक और इसके सह-शोधकर्ता रोबिन लोवेल के अनुसार, हम इस बात से इतर सोच ही नहीं सकते कि जिस सेक्स के साथ हम पैदा हुए हैं, उसमें किसी तरह की तब्दीली हो सकती है।

गौरतलब है कि यह अनोखा जीन 'नॉन सेक्स क्रॉमोजोम्स' में होता है और ये क्रॉमोजोम्स पुरुषों और महिलाओं दोनों में होते हैं। खास बात यह भी है कि सिर्फ पुरुषों में सक्रिय एक अन्य जीन 'एसओएकस9' के साथ इसके 'सी-साव' वाले संबंध हैं, कहने का मतलब है कि अगर एक सक्रिय होता है तो दूसरा स्वतः निष्क्रिय हो जाता है और दूसरे के सक्रिय होने से पहला निष्क्रिय हो जाता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:पुरुष को महिला व महिला को पुरुष बनाएगा एक जीन