class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्तन कैंसर रोकने में मददगार हल्दी, काली मिर्च

भारत में चिकित्सा के लिए हल्दी का प्रयोग सदियों से होता आया है। अब पश्चिमी देशों में भी इनके औषधीय गुणों पर लगातार शोध हो रहे हैं। एक ताजा शोध में पाया गया है कि हल्दी और काली मिर्च स्तन कैंसर जैसे भयंकर रोग की रोकथाम करने में भी सक्षम है।

अमेरिका की यूनिवर्सिटी आफ मिशिगन कंप्रीहैन्सिव कैंसर सेंटर में हुए शोध से पता चला है कि हल्दी और काली मिर्च स्तन कैंसर के लिए जिम्मेदार कोशिका को बढ़ने से रोकने में मददगार हैं। हल्दी और काली मिर्च स्टेम सेल की वृद्धि पर अंकुश रखने में सहायक होते हैं, जिसका प्रभाव यह होता है कि स्तन ट्यूमर के लिए जिम्मेदार कोशिका का बढ़ना भी रूक जाता है।

शोधकर्ताओं ने हल्दी और काली मिर्च की मदद से एक खास तरह का मिश्रण तैयार किया और इसे प्रयोगशाला में एक स्तन कोशिका पर लगाया। इस मिश्रण ने स्टेम सेल की वृद्धि रोकने का काम किया, जबकि इस दौरान सामान्य प्रकार की कोशिकाओं पर इसका कोई असर नहीं देखा गया।

वीएएन अरोवर हेल्थकेयर सिस्टम की शोधकर्ता और यूएम मेडिकल स्कूल में इंटर्नल मेडिसिन की क्लीनिकल लेक्चरर माधुरी काकाराला [एमडी] के मुताबिक इस मिश्रण की सहायता से स्टेम कोशिका की संख्या पर नियंत्रण रख सकते हैं, तो हम ऐसी कोशिकाओं की तादाद पर भी काबू पा सकते हैं जो स्तन में ट्यूमर बना सकती हैं।

कैंसर स्टेम कोशिकाएं किसी ट्यूमर में बहुत कम संख्या में होती हैं, लेकिन वह ट्यूमर के बढ़ने के लिए बतौर ईंधन का काम करती हैं। वर्तमान में विकिरण के जरिए स्तन कैंसर का इलाज करने वाले कीमोथैरपिस्ट इस पर काम नहीं करते। इस वजह से कैंसर दोबारा होने और फैलने की संभावना बनी रहती है। शोधकर्ता मानते हैं कि कैंसर को नियंत्रित करने में कैंसर स्टेम सेल को खत्म कर देना चाहिए।

स्तन कैंसर की रोकथाम के बारे में हुए इस अहम शोध में विशेषज्ञों ने हल्दी और काली मिर्च से जिस विशेष मिश्रण को तैयार किया उसकी ताकत रोजमर्रा के खाने में इस्तेमाल होने वाली हल्दी और काली मिर्च की मात्रा की बीस गुनी थी। शोधकर्ताओं के अनुसार यह काम विशेष दशाओं में प्रयोगशाला में संपन्न किया गया और यह प्रयोग अभी तक मनुष्यों पर नहीं किया गया है।

घरेलू मसालों की मदद से तैयार इस दवा की एक अन्य खासियत यह है कि इसका फिलहाल कोई दुष्प्रभाव नहीं देखा गया है। जबकि स्तन कैंसर की रोकथाम के लिए ली जाने वाली दवाएं शरीर पर दुष्प्रभाव छोडती हैं। इस दृष्टि से भी स्तन कैंसर के रोगियों के लिए यह खोज एक नई उम्मीद साबित हो सकती है।

है न यह एक रोचक शोध। जीवन और स्वास्थ्य से संबंधित अगर आपके पास भी कोई शोध रिपोर्ट, स्वस्थ रहने के नुस्खे या फिर कोई विचार या आलेख हैं तो हम देते हैं आपको एक ऐसा प्लेटफॉर्म जहां आप उसे पूरी दुनिया के साथ बांट सकते हैं और सरथ में जीत सकते हैं एक आकर्षक इनाम भी। तो फिर देर किस बात की

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:स्तन कैंसर रोकने में मददगार हल्दी, काली मिर्च