class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दुबई : सागर, रेत, बर्फ और..

दुबई के रेतीले टीलों की सैर करते-करते हर कोई कह उठेगा, ‘वाह!’ दुबई के सैर-सपाटे का अहम् हिस्सा है डेजर्ट सफारी। दूर-दूर तक रेगिस्तान, रेत के टीले और उन पर दौड़ती टोयोटा लैंड क्रूजर। शाम के वक्त होटल से निकलते हैं टोयोटा लैंड क्रूजर में बैठकर।

पहुंचते हैं बिग रेड इलाके में। यहां गाड़ी के टायरों की हवा कम की जाती है। फिर शुरू होता है रेत के टीलों और खाइयों का ऊबड़-खाबड़ सफर। हू-ब-हू रोल-ए-कोस्टर की माफिक। आगे ऊंटों का फार्म है। हम रुकते हैं रेत के समुन्दर पर। यह बच्चों और जवानों के लिए मजेदार जगह है। बस ध्यान रहे कि डरने वाले नन्हे-मुन्नों और कमजोर दिल वालों के लिए डेजर्ट सफारी कतई नहीं है।

रेगिस्तान में डूबता सूरज दिलकश नजारा पेश करता है। यहां ऊंट की सवारी है, अरबी खाना-पीना और नाच-गाना सो अलग। दुबई के एक तरफ फैला है रेगिस्तान और दूसरी तरफ नीला सागर। दुबई में देखने लायक बहुत कुछ है। दुबई म्यूजिक और अल फाहिदी किला सबसे खास है। किला 1778 में बना था, ताकि समुद्र की ओर से दुबई आने वालों को रोका जा सके। सन् 1995 में इसका पुन: निर्माण किया गया और यह दुबई का इतिहास संजोए है। नए दुबई का निर्माण 1830 से एक छोटे-से मछली उद्योग के गांव से शुरू हुआ। सन् 1870 में दुबई खाड़ी का बड़ा बंदरगाह बन गया। तब मोतियों के कारोबार में नाम कमाया, फिर सोने और तेल में। और हां, शेख सईद हाउस, बस्ताकिया, हाटा हैरिटेज विलेज, हैरिटेज एंड डाइविंग विलेज वगैरह भी देखते ही बनते हैं।

दुबई में फाइव स्टार होटलों की कमी नहीं है। एक से एक शानदार होटल हैं। ताज पैलेस होटल, जूमीरा बीच होटल, बुर्ज ला अरब, फेयर माउंट, हिल्टन दुबई वगैरह खास-खास होटल हैं। अरब खाड़ी के एक गैर कुदरती टापू पर स्थित बुर्ज ला अरब या कहें अरब टावर टापू की शक्ल में खड़ा है। दुबई में खाने-पीने का भी मजा है। इंडियन, अर्जेटीना, ग्रीक, जर्मन, मोरक्को, पोलीनेशियन, फ्यूजन वगैरह तमाम स्पेशियलिटी रेस्तरां हैं। आशा भोंसले का रेस्तरां ‘आशा’ भी खासमखास है। दुबई में तेज-तर्रार डिस्कोथेक भी कम नहीं हैं।

दुनिया के बाकी देशों के मुकाबले दुबई में कई अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड्स सस्ते हैं। यहां अलग-अलग बाजार हैं, जैसे  स्पाइस सूक (मसालों का बाजार), गोल्ड सूक (सोने का बाजार), टेक्सटाइल सूक (कपड़े का बाजार), फेब्रिक्स शॉप्स (अल फाहिदी स्ट्रीट और बुर दुबई की कासमास लेन) वगैरह। मॉल शॉपिंग का जितना मजाा दुबई में है, उतना शायद दुनिया के किसी शहर में नहीं है। ‘दा दुबई मॉल’, ‘डेरा सिटी सेंटर मॉल’, ‘आईबीएल बट्टा मॉल’, ‘मॉल ऑफ एमिरेट्स’, ‘वफी सिटी मॉल’ वगैरह नामी हैं। दुबई के  मशहूर सोने के बाजार में 500 टन सोना हर साल उतरता है, जबकि  कुल 600 ज्वैलरी शोरूम यहां हैं।

सोने की खरीदारी करें या न करें, लेकिन पुराने दुबई में डेरा के करीब बनीपाय स्ट्रीट स्थित ‘सिटी ऑफ गोल्ड’ की पैदल सैर यादगार लम्हे हैं। शॉपिंग मॉल्स में सुबह 10 से रात 10 बजे तक खरीदारी के साथ-साथ भरपूर तफरी कर सकते हैं। लंबे-चौड़े शानदार मॉल ऑफ एमिरेट्स में है बेमिसाल स्की दुबई। हालांकि दुबई गर्म देश है, लेकिन स्की दुबई में पूरे साल बर्फ का लुत्फ ले सकते हैं। यानी गैर-कुदरती बर्फ है - हर वक्त 6000 टन बर्फ। यहां बर्फ के खेल और चेयर लिफ्ट में बैठ कर बर्फीली वादी की सैर की जा सकती है। 1300 फुट से ज्यादा बर्फ पर दौड़ की स्कीइंग कर सकते हैं। जुमैरा बीच और रशियन बीच की सैर किसी से कम नहीं है। अमीरात का सबसे बड़ा वॉटर पार्क ‘ड्रीमलैंड एक्वा पार्क’ भी दुबई से 40 मिनट की दूरी पर है। एक और समुद्री सैरगाह है ‘वाइल्ड वाडी’। उधर दुबई  मॉल में आइस स्केटिंग का फन है। ‘डालफिनेरियम’ में डॉलफिंस के संग डेटिंग पर जा सकते हैं। दुनिया के सबसे बड़े एक्वेरियम में दो सुरंगों के जरिए दाखिल हो सकते हैं 33,000 समुद्री जीवों की दुनिया में।

कुछ खास
दुबई संयुक्त अरब अमीरात के सात शहरों में से आबू धाबी के बाद दूसरे नंबर पर है। यहां तापमान न्यूनतम 10 डिग्री और अधिकतम 48 डि.सें. होता है। यहां की करेंसी है दिरहम। एक दिरहम 13 रुपए के आसपास है। दिल्ली से दुबई तक की हवाई उड़ान में 3 घंटे का समय लगता है। यहां का समय भारत से डेढ़ घंटा पीछे है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दुबई : सागर, रेत, बर्फ और..