अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सर्वे ने माना शोले को मसाला फिल्म

सर्वे ने माना शोले को मसाला फिल्म

सिने प्रेमियों की जानकारी के लिए यह कौतूहल का विषय हो सकता है कि भारत की 20 सर्वश्रेष्ठ फिल्मों की सूची में कौन-कौन सी फिल्में आती हैं। बॉलीवुड की बात करें तो जेहन में सबसे पहला नाम रमेश सिप्पी की ब्लॉकबस्टर हिट फिल्म ‘शोले’ का ही आता है, लेकिन हैरानी की बात यह है कि एक वेबसाइट पर हुए सर्वे में ‘शोले’ को लोगों ने मसाला फिल्म करार देकर चुना है। 

इस सर्वे में भारत की पहली तीन सबसे चर्चित फिल्मों की बात करें तो बंगाली सिने सेक्शन की ओर से  निर्देशक ऋत्विक घटक की ‘मेघ ढका तारा’ पहले नंबर पर आती है। इसके बाद निर्देशक सत्यजित रे की ‘चारूलता’ और  ‘पाथेर पांचाली’ हैं। यह सर्वे टी20 ऑफ इंडियन सिनेमा डॉट कॉम की ओर से कराया गया है, जिसमें 1.9 मिलियन लोगों ने अपने वोट के माध्यम से भारत की टॉप 20 फिल्मों का चुनाव किया है।

रोचक चुनाव प्रक्रिया से भरे इस सर्वे की खास बात यह थी कि इसमें फिल्मों के चुनाव के लिए फिल्मों के नामों की कोई लिस्ट नहीं दी गयी थी। लोगों को अपनी पसंद की फिल्मों के नाम लिस्ट में दर्ज कराने थे। यह सर्वे हाल ही में संपन्न 40वें आईएफएफआई  की प्रोमोशन कैम्पेन का हिस्सा था, जिसे एंटरटेनमेंट सोसायटी ऑफ इंडिया, गोवा ने टी20 ऑफ इंडियन सिनेमा के लिए लॉन्च किया था।

इस सर्वे के अनुसार लोगों ने ‘शोले’ को एक मसाला मूवी करार दिया, जबकि उपरोक्त तीन बंगाली फिल्मों को क्लासिक फिल्मों की श्रेणी में रखते हुए ऑल टाइम फेवरेट बताया। रोचक तथ्य यह भी है कि लोगों ने 80 के दशक से मात्र एक फिल्म को ही चुना। यह फिल्म है कुंदन शाह की ‘जाने भी दो यारों’।

सर्वे में चुनी गई फिल्में
शोले
दो बीघा जमीन
प्यासा
भुवन शोम
गरम हवा
मदर इंडिया
घटसरदा
एलिपाथ्यम
मुगले-ए-आजम
नायकन
कागज के फूल
संत तुकाराम
जाने भी दो यारो
गाइड
मधुमती
आनंद

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सर्वे ने माना शोले को मसाला फिल्म
पांचवां एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच
अफगानिस्तान241/9(50.0)
vs
जिम्बाब्वे95/10(32.1)
अफगानिस्तान ने जिम्बाब्वे को 146 रनो से हराया
Mon, 19 Feb 2018 04:00 PM IST
पांचवां एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच
अफगानिस्तान241/9(50.0)
vs
जिम्बाब्वे95/10(32.1)
अफगानिस्तान ने जिम्बाब्वे को 146 रनो से हराया
Mon, 19 Feb 2018 04:00 PM IST
फाइनल
न्यूजीलैंड
vs
ऑस्ट्रेलिया
ईडन पार्क, ऑकलैंड
Wed, 21 Feb 2018 11:30 AM IST