class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आत्मविश्वास

इंटरव्यू से कई लोग भयभीत रहते हैं, और जब वे भयभीत होते हैं, तो कुछ न कुछ गड़बड़ कर ही बैठते हैं। इससे बचने के सिर्फ दो उपाय हैं। आत्मविश्वास और तैयारी। तो पेश हैं इंटरव्यू के दौरान शांत और एकाग्र चित्त रहने के कुछ तरीके, जिन्हें अपनाकर आप सफलता हासिल कर सकते हैं।

- इंटरव्यू देने के लिए पूरी तैयारी के साथ जाएं। कंपनी का विज़न, गोल, प्रोडक्ट्स, मैनेजमेंट और कार्य संस्कृति की जानकारी आपके पास पहले से होनी चाहिए। इसके अलावा आपको ये भी ठीक से समझकर जाना चाहिए कि आप संबंधित जॉब के लिए कितने फिट हैं। लेकिन याद रखें कि आप हर सवाल के लिए पूरी तरह तैयारी करके नहीं जा सकते। इससे परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। लेकिन आम सवालों के सटीक उत्तर सोचकर जाएंगे, तो बेफिक्र रह सकेंगे।

- अपने सीवी को अच्छी तरह पढ़कर जाएं। इसके मुतल्लिक पूछे गए हर सवाल का आपके पास हाजिरजवाब होना चाहिए।

- आत्मविश्वास इंटरव्यू की सबसे बड़ी ताकत है। अगर आपका कॉन्फिडेंस कुछ कम भी है, तो फुल कॉन्फिडेंस की एक्टिंग करने में भी बुराई नहीं है। आपकी बॉडी-लैंग्वेज सही होनी चाहिए और साक्षात्कारकर्ता पर पॉजिटिव प्रभाव छूटना चाहिए। इंटरव्यू के दौरान सीधे बैठिए, सहज रहिए और नज़र मिलाकर बात कीजिए। तनाव का शिकार होने से बचें।

- इंटरव्यू से पहली रात पूरी नींद सोएं, ताकि शरीर और दिमाग दोनों तरोताज़ा रहें। इंटरव्यू के लिए क्या पहनना है, जूते पॉलिश हैं या नहीं इसकी तैयार पहले से रखें। इंटरव्यू के दौरान प्रसन्नचित्त रहने के लिए खानपान की गड़बड़ी से बचकर रहें। इंटरव्यू के लिए समय पर पहुंचें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आत्मविश्वास