class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कुंभ में रोजाना तीन लाख लीटर खपेगा दूध

गंगा किनारे सजने जा रहे सबसे बड़े धार्मिक मेले में प्रतिदिन करीब तीन लाख लीटर दूध की आवश्यकता होगी। डेयरी विकास विभाग ने अपने स्तर पर एक लाख लीटर दूध की प्रतिदिन आपूर्ति करने की हामी भर दी है। शेष दुग्धापूर्ति के लिए निजी क्षेत्र की डेयरियों से संपर्क तेज कर दिए गए हैं। विभाग का एक विशेष दल कुंभ क्षेत्र के होटल-धर्मशालाओं से दूध की जरूरतों के आकंड़े जुटाने में लगा है।


महाकुंभ में दूध की किल्लत को दूर करने के लिए डेयरी विकास विभाग ने तैयारियां शुरु कर दी है। कुंभ मेला क्षेत्र में करीब तीन दजर्न आंचल दूध सेंटर विभाग द्वारा खोले जाएंगे। इसके लिए स्थानों का चिन्हांकन कर लिया गया है। इन केंद्रों पर चौबीसो घंटे दूध की सप्लाई रहेगी। इन केंद्रों पर 20, 24 और 26 रुपए प्रति लीटर की दर पर दूध उपलब्ध रहेगा। विभाग के आठ अनुभवी कर्मी कुंभ क्षेत्र के होटल-धर्मशालाओं से सम्पर्क कर दूध की जरूरतों को जानने के लिए आंकड़े जुटाने में लगे हुए हैं। अब तक करीब तीन सौ होटल-धर्मशालाओं से आंकड़े जुटा लिए गए हैं।
विभाग के मुताबिक महाकुंभ में तीन लाख लीटर प्रतिदिन दूध की आवश्यकता होगी। डेयरी विकास विभाग अपने स्तर पर एक लाख लीटर दूध मुहैया कराएगा। इसके लिए देहरादून और हरिद्वार से दूध की आपूर्ति की जाएगी। रायवाला तक के लिए शिकारपुर केंद्र से दूध सप्लाई किया जाएगा, जबकि बाकी कुंभ क्षेत्र में देहरादून से सप्लाई होगी। आवश्यकता पड़ने पर ऊधमसिंह नगर से भी दूध मंगाया जाएगा।


डेयरी विकास विभाग के सहायक निदेशक डीके गुप्ता ने बताया कि महाकुंभ में रोजाना दो लाख लीटर दूध की आपूर्ति के लिए पराग, अमूल, मदर डेरी जैसी निजी डेयरियों से बातचीत अंतिम दौर में पहुंच गई है। दूध की किल्लत नहीं होने दी जाएगी। विभाग अपने स्तर पर एक लाख लीटर दूध मुहैया कराएगी, जबकि शेष दूध की आपूर्ति के लिए निजी एंजेसियों से बातचीत की जा रही है।

- तीन लाख लीटर दूध प्रतिदिन की आवश्यकता होगी
- एक लाख लीटर दूध की आपूर्ति राज्य से होगी
- निजी दुग्ध एजेंसियों से बातचीत अंतिम दौर में
- विशेष दल होटल-धर्मशालाओं से जुटा रहा आंकड़े
- कुंभ क्षेत्र में तीन दर्जन आंचल दूध सेंटर खोले जाएंगे

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कुंभ में रोजाना तीन लाख लीटर खपेगा दूध