class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वंचितों तक विकास की रोशनी पहुंचाने का संकल्प

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि विकास की किरणों से वंचित और हाशिए पर रह रहे समाज के वंचितों तक विकास की रोशनी पहुंचाने के लिए 4515 स्वच्छकारों और उनके आश्रितों को 13 करोड रुपये से अधिक राशि का पुनर्वास पैकेज दिया जाएगा।

कुमार यहां श्रीकृष्ण स्मारक भवन में अनुसूचित जाति एवं जन जाति कल्याण विभाग द्वारा आयोजित स्वच्छकारों के लिए पुनर्वास पैकेज योजना के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि विकास की किरण हर इलाके और हर तबके तक पहुंचाने का संकल्प राज्य सरकार ने किया है और इस कार्य में कोई ढिलाई नहीं बरती जाएगी।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अभिवंचित वर्ग के लोगों तक विकास की किरण पहुंचाने के लिए 13 करोड, 54 लाख, 50 हजार रुपये पुनर्वास पैकेज के रूप में देने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि इन लोगों के कल्याण के लिए सरकार ने महादलित विकास मिशन का गठन किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज के बहुत ज्यादा पिछड़े तबके के लिए अतिरिक्त संसाधन और सुविधाएं दी जा रही है ताकि वे भी विकास एवं कल्याणकारी योजनाओं का लाभ ठीक से उठा सके।

उन्होंने कहा कि इनके समाजिक आर्थिक एवं शैक्षणिक विकास हेतु महादलित परिवारों को घर के लिए जमीन, उनके टोले में समुदाय भवन विद्यालय, स्वास्थ्य केन्द्र, आंगनवाड़ी आदि भी बनाए जा रहे है। उन्होंने कहा कि उनके बीच से ही मानदेय के आधार पर विकास मित्र भी नियुक्त किए जा रहे है जो प्रखंड कार्यालयों और उनके बीच सेतु का काम करेंगे जिससे विकास का लाभ उन्हें आसानी से मिल सकेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:वंचितों तक विकास की रोशनी पहुंचाने का संकल्प