DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बैंक ऑफ अमेरिका ने 45 अरब डॉलर की सहायता राशि चुकाई

बैंक ऑफ अमेरिका ने 45 अरब डॉलर की सहायता राशि चुकाई

बैंक ऑफ अमेरिका ने अमेरिकी सरकार से हाल के वित्तीय संकट के दौरान ली गई 45 अरब डॉलर की पूरी सहायता पूंजी वापस चुका दी है।

वित्त मंत्रालय ने संकटग्रस्त परिसंपत्ति राहत कार्यक्रम [टार्प] के तहत बैंक को दी गई 45 अरब डॉलर की पूरी राशि कल वापस प्राप्त की। सरकारी वित्तीय संस्थानों से अब तक ऐसी कुल 116 अरब डालर की राहत राशि प्राप्त कर चुकी है।

बयान में कहा गया है कि वित्त मंत्रालय को 2010 के अंत तक बैंक 175 अरब डॉलर की सहायता राशि वापस मिलने का अनुमान है। यह राशि सरकार द्वारा बैंकों को दिए गए सार्वजनिक धन की अधिकृत राशि का तीन चौथाई है। मंत्रालय ने कहा कि उसे अनुमान है कि बैंकिंग प्रणाली को स्थिर के लिए शुरू किए गए सभी सहायाता कार्यक्रमों से उसे लाभांश, ब्याज, जल्दी भुगतान और वारंट की बिक्री के जरिए फायदा होगा।

सरकार ने पूंजी खरीद कार्यक्रम, लक्षित निवेश कार्यक्रम, परिसंपत्ति गारंटी कार्यक्रम और कंपनियों के लिए ऋण दिलाने की पहल जैसे कार्यक्रम के जरिए वित्तीय जगत को संभाला था। वित्त वर्ष 2009 में बैंक में सरकार ने बैंकों में कुल 245 अरब डॉलर का निवेश किया था। शुरू में अनुमान था कि इससे सरकार को 76 अरब डॉलर का नुकसान हो सकता है पर अब इससे 19 अरब डॉलर का मुनाफा होने का अनुमान है।

मंत्रालय ने कहा है कि  करदाताओं को ब्याज, लाभांश और वारंट की बिक्री से करीब 15 अरब डॉलर मिल चुके हैं और आने वाले सप्ताह में जब मंत्रालय अतिरिक्त वारंटों की बिक्री करेगा तो मुनाफे में उल्लेखनीय रूप से बढ़ोतरी होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बैंक ऑफ अमेरिका ने 45 अरब डॉलर की राशि चुकाई