अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

2030 तक हर साल तंबाकू लेगा 80 लाख की जान

तंबाकू के सेवन से विश्व में हर साल 50 लाख और सेकेंड हैंड स्मोंकिंग यानी धूम्रपान करने वाले के निकट संपर्क में आने या उनके आसपास मौजूद रहने के कारण छह लाख लोग असमय ही मौत का शिकार हो रहे हैं और अगर समय रहते कडे कदम नहीं उठाए गए तो 2030 तक हर साल 80 लाख से भी अधिक लोग मरेंगे, जिनमें से सर्वाधिक विकासशील देशों के होंगे।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की लंदन में जारी एक ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि विश्व की करीब 95 प्रतिशत आबादी ऐसी है, जो धूम्रपान विरोधी कानून अस्तित्व में न होने के कारण अब तक असुरक्षित है। संगठन का कहना है कि यह खतरा उन देशों में और भी अधिक है, जहां धूम्रपान या तंबाकू उत्पादों के इस्तेमाल के लिए लोगों को हतोत्साहित नहीं किया जाता।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कई देशों ने धूम्रपान को हतोत्साहित करने के लिए तम्बाकू उत्पादों के विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगाने, तंबाकू उत्पादों पर कर बढ़ाने और सिगरेट के पैकेटों पर हतेत्साहित करने वाली फोटो छापना आवश्यक करने जैसे विभिन्न कारगर कदम उठाए हैं। संगठन ने गत वर्ष ऐसे कई विकल्प सुझाए थे, जिनकी मदद से तंबाकू उत्पादों के इस्तेमाल को हतोत्साहित किया जा सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अभी तक विश्व की केवल दस प्रतिशत से भी कम आबादी ऐसी है, जिन पर इस प्रकार की पाबंदियों में से कोई एक भी लगाई गई हो।

डब्ल्यूएचओ के तंबाकू मुक्त विश्व के निर्माण अभियान के निदेशक डगलस बैचर ने कहा कि लोगों को केवल यह बताना ही काफी नहीं है कि सिगरेट पीना या तम्बाकू के किसी भी रूप में सेवन करना उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इसलिए सरकारों को चाहिए कि वे संगठन द्वारा सुझाए गए उन विकल्पों में से कोई न कोई उपाय अवश्य अपनाएं जो 2003 में 170 देशों की स्वीकृति से एक अंतरराष्ट्रीय संधि के जरिए अस्तित्व में आए हैं।

संगठन का मानना है कि विश्व भर में जितने लोग बच सकने योग्य कारणों से मरते हैं, उनमें से सर्वाधिक मौतों का कारण तम्बाकू उत्पादों का सेवन ही होता है। संगठन को आशंका है कि अगर सभी देशों द्वारा तम्बाकू उत्पादों के सेवन को हतोत्साहित करने के लिए समय रहते कडे़ कदम नहीं उठाए गए तो 2030 तक तम्बाकू सेवन के कारण हर साल 80 लाख लोगों की मौत होगी, जिनमें से अधिकसंख्य लोग विकसित देशों के ही होंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:2030 तक हर साल तंबाकू लेगा 80 लाख की जान
पहला एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच
इंग्लैंड284/8(50.0)
vs
न्यूजीलैंड287/7(49.2)
न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 3 विकटों से हराया
Sun, 25 Feb 2018 06:30 AM IST
पहला एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच
इंग्लैंड284/8(50.0)
vs
न्यूजीलैंड287/7(49.2)
न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 3 विकटों से हराया
Sun, 25 Feb 2018 06:30 AM IST
दूसरा एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच
न्यूजीलैंड
vs
इंग्लैंड
बे ओवल, माउंट मैंगनुई
Wed, 28 Feb 2018 06:30 AM IST