class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अंतरिक्ष का टिकट

वर्जिन एयरलाइंस के हमेशा चर्चा में रहने वाले मालिक रिचर्ड ब्रान्सन ने अंतरिक्ष की व्यावसायिक उड़ान की योजना और अंतरिक्ष यान प्रस्तुत कर दिया है। हालांकि लगभग ढाई घंटे की इस यात्रा का किराया लगभग 93 लाख रुपये होगा लेकिन ब्रान्सन का कहना है कि बाद में यह उड़ान लगभग अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के किराये में उपलब्ध हो सकेगी। अब भी तीन सौ लोगों ने अंतरिक्ष की सैर की एडवांस बुकिंग करवा रखी है जो अगले साल शुरू होने की घोषणा की गई है। यह तो देखना होगा कि ब्रान्सन की योजना कितनी सफल होती है, लेकिन यह साफ है कि अब आम इंसानों के लिए अंतरिक्ष यात्रा बहुत दूर की बात नहीं है।

अभी तक अंतरिक्ष यात्रा सिर्फ सरकारी एजेंसियों और उनके चुने हुए प्रशिक्षित अंतरिक्ष यात्रियों के लिए ही थी, लेकिन वह वक्त बहुत दूर नहीं है जब पृथ्वी की बाहरी कक्षा में आम यात्रियों के लिए व्यावसायिक अंतरिक्ष यान उड़ते दिखाई दें। शुरू में तो यह यात्रा सिर्फ रोमांच के लिए ही होगी और सिर्फ अंतरिक्ष में जाने का मजा लेने के लिए लोग इन यानों में जाएंगे, लेकिन देर-सवेर इन यात्राओं का व्यावहारिक लाभ भी पता लगने लगेगा। जिस ऊंचाई तक यह अंतरिक्ष यान जाएगा उस ऊंचाई से पृथ्वी और वायुमंडल से संबंधित रहे वैज्ञानिक शोध किए जाते हैं।

व्यावसायिक उड़ान शुरू होने के बाद वैज्ञानिकों के लिए ऐसे शोधों के लिए आसानी हो जाएगी। इसके अलावा पृथ्वी पर ही एक देश से दूसरे देश जाने के लिए ‘सब आर्बिटल’ उड़ानें शुरू करने की योजना है जिनमें यात्रा का वक्त बहुत कम हो जाएगा। उड़ना मनुष्य की बहुत पुरानी इच्छा है। ग्रीक पुराकथाओं में डिडेलस की कथा मशहूर है जो मोम के पंख लगाकर उड़ने की कोशिश में पहाड़ से गिर कर मर गया था। डिडेलस ने जो कल्पना की थी उसे राइट बंधुओं ने व्यावहारिक रूप देने की पहली कोशिश की। रॉकेट उड़ाने की कोशिश भी लगभग उसी जमाने से चल रही है। अब इंसान उस जगह है जहां से वह अंतरिक्ष यात्रा को उतना ही आम बनाने की कोशिश कर रहा है, जितनी आम हवाई यात्रा है।

ऐसे हर कदम के साथ जोखिम जुड़े हैं, लेकिन इनमें कई नई संभावनाओं के दरवाजे भी खुलते हैं। प्रकृति हमें अपने रहस्यों की चाभियां देती हैं, हमें अपनी सीमाओं के पार जाने में मदद भी करती है, लेकिन जरूरी यह है कि हम उसके साथ विनम्रता भी सीखें। हमें यह भी याद रखना है कि इस धरती और वायुमंडल की रक्षा करने की जिम्मेदारी भी हमारी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अंतरिक्ष का टिकट