DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जिला पुर्नवास केन्द्र सीतापुर व जगदीशपुर बंद होंगे

मुख्यमंत्री मायावती की अध्यक्षता में बुधवार को हुई राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक ने यूपी में गौतमबुद्धनगर- नोएडा में दूसरे प्राविधिक विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए उत्तर प्रदेश प्राविधिक विश्वविद्यालय अधिनियम-2000 की धाराओं में आवश्यक संशोधन संबंधी प्रस्तावित अध्यादेश को मंजूरी दे दी।

मंत्रिपरिषद ने सीतापुर व जगदीशपुर के जिला पुनर्वास केन्द्रों को बन्द करके इसमें कार्यरत कर्मचारियों को समायोजित करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी।

गौतमबुद्घ नगर नोएडा में दूसरे प्राविधिक विश्वविद्यालय की स्थापना का फैसला राज्य मंत्रिपरिषद ने 26 फरवरी, 2009 को लिया था। फैसले के अनुपालन के लिए राज्य मंत्रिपरिषद की आज की बैठक में  उत्तर प्रदेश प्राविधिक विश्वविद्यालय अधिनियम-2000 की धारा-2,3,4, 17 तथा 20 में संशोधन एवं नयी धारा-40 ‘क’ बढ़ाए जाने से सम्बन्धित  प्रस्तावित अध्यादेश को अनुमोदित कर दिया गया।

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि फिलवक्त राजधानी लखनऊ स्थित  उ0प्र0 प्राविधिक विश्वविद्यालय द्वारा पूरे प्रदेश में निजी क्षेत्र की डिग्री स्तरीय अभियंत्रण एवं व्यावसायिक पाठ्यक्रम चलाने वाली 434 संस्थाओं को सम्बद्घता प्रदान कर संचालन किया जा रहा है।

इतनी बड़ी संख्या में सम्बद्घता प्रदान करने से पूरे प्रदेश में फैली निजी क्षेत्र की संस्थाओं पर प्रभावी नियंत्रण एवं इनके संचालन में व्यवहारिक कठिनाईयाँ आ रही थी। जिसको देखते हुए दूसरे प्राविधिक विश्वविद्यालय की स्थापना का फैसला लिया गया है।

प्रवक्ता ने बताया कि सीतापुर व जगदीशपुर (सुलतानपुर) के पुनर्वास केन्द्रों का वित्त पोषण एक अप्रैल, 2006 से बन्द कर दिया गया था। दूसरी ओर, सर्वोच्च न्यायालय ने आदेश दिया था कि जिला पुर्नवास केन्द्रों को बन्द किये जाने की स्थिति में वहाँ कार्यरत कर्मचारियों द्वारा दिये गये विकल्प के आधार पर केन्द्र अथवा राज्य सरकार  अपने अन्य प्रोजेक्ट में समायोजित करे।

दोनों केन्द्रों के सभी कर्मचारियों द्वारा यूपी सरकार की सेवा में कार्य करने का विकल्प दिया गया है। इन कर्मचारियों को विकलांग कल्याण विभाग/अन्य विभागों के सरकारी कार्यालयों में उपलब्ध विभागीय रिक्तियों के विरूद्घ समायोजित किया जा सकेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जिला पुर्नवास केन्द्र सीतापुर व जगदीशपुर बंद होंगे