DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एफबीआई

फीडरल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टीगेशन यानी एफबीआई अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस का प्राथमिक अंग है। एफबीआई फीडरल क्रिमिनल इंवेस्टीगेटिव बॉडी और घरेलू खुफिया एजेंसी के दोनों काम करती है। इसका मुख्यालय जे. एडगर हूवर बिल्डिंग, वाशिंगटन डीसी में है। साथ ही इसके 56 ऑफिस अमेरिका के कई बड़े शहरों में हैं। इसके अलावा, इसकी 400 स्थानीय कार्यालय अमेरिका में कई अन्य स्थानों में हैं। एफबीआई अन्य एजेंसियों के साथ मिलकर काम करती है।

इतिहास : एफबीआई की स्थापना 26 जुलाई, 1908 में तत्कालीन राष्ट्रपति रूजवेल्ट के दौरान की गई थी। तब इसका नाम ब्यूरो ऑफ इंवेस्टीगेशन था। 1932 में इसका नाम बदलकर यूनाइटेड स्टेट्स ब्यूरो ऑफ इंवेस्टीगेशन कर दिया गया और अंतत: 1935 में इसका नाम एफबीआई रखा गया। हूवर ने पहले एफबीआई डाइरेक्टर के तौर पर काम किया था और वह इस पद पर 48 वर्षो तक काबिज रहे। उनकी मृत्यु के बाद यह फैसला किया गया कि एफबीआई के डाइरेक्टर के कार्यकाल की निश्चित समय सीमा हो। इसके बाद एक प्रस्ताव पेश कर एफबीआई के डाइरेक्टर के पद पर आसीन रहने की सीमा दस वर्ष निर्धारित कर दी गई। 1930 के दौरान वॉर ऑन क्राइम अभियान के तहत एफबीआई ने कई अपराधों पर लगाम लगाने में सफलता पाई थी। 1932 में साइंटफिक क्राइम डिटेक्शन लैबोरेटरी या एफबीआई लैबोरेटरी की स्थापना की गई।

नियुक्ति : एफबीआई के डाइरेक्टर की नियुक्ति अमेरिका का राष्ट्रपति करता है और उनके नाम की स्वीकृति सीनेट प्रदान करती है। वर्तमान में एफबीआई के डाइरेक्टर रॉबर्ट मुलर हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एफबीआई