अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जवाब सोचें

नौकरी का इंटरव्यू दो पक्षों द्वारा एक दूसरे को जानने की कवायद का हिस्सा है, जिसे दोनों पक्ष अपने-अपने फायदे के लिए अंजाम देते हैं। मगर सच ये है कि कई लोग इंटरव्यू के दौरान इतने नर्वस हो जाते हैं कि उनके हाथ ठंडे और पसीने से तर हो जाते हैं, दिल की धड़कन बढ़ जाती है और दिमाग खाली महसूस होता है। आखिर इतना डर और निराशा क्यों? खासकर तब, जबकि इंटरव्यू में कामयाबी हासिल करना आपके ही हाथ में है। कामयाबी का नुस्खा है पूछे गए सवालों के बेहतरीन जवाब।   

- अपनी कमज़ोरियां बताएं? इसके जवाब में आपको कंपनी के लिहाज से ऐसी किसी पॉजिटिव बात का हवाला देना चाहिए, जो आपके लिए कुछ निगेटिव हो। जैसे आप तो पूर्व निर्धारित समय सीमा में काम करने को वरीयता देते हैं, लेकिन दूसरे कर्मचारी आपकी बराबरी न कर पाने के कारण क्रुद्ध हो सकते हैं। बताएं कि इससे बचने के लिए आपको न चाहते हुए भी मंद गति से काम करना पड़ता है।

- आप इस कंपनी के बारे में क्या जानते हैं? इसके जवाब में आपको अपने किए रिसर्च का सहारा लेते हुए मार्केट में कंपनी की स्थिति और नवीनतम कामयाबियों का उल्लेख करना चाहिए और बताना चाहिए कि यहां की कार्यस्थिति अन्य कंपनियों से कितनी बेहतर है।

- अपनी हॉबीज़ के बारे में बताएं? इस सवाल का जवाब अपने कार्यक्षेत्र के हिसाब से दें। मसलन अगर आप रिसर्च से ताल्लुक रखते हैं, तो इंटरनेट सर्च की हॉबी बताने पर आपके चयन की संभावना काफी बढ़ जाएगी।

- हम आपको ही क्यों रखें? इस प्रश्न का जवाब इससे अच्छा नहीं हो सकता कि ये कंपनी ही आपके व्यापक ज्ञान और अनुभव की असली हकदार है।

- अपनी आलोचना को आप कैसे लेते हैं? इसका शालीन जवाब ये है कि आप रचनात्मक आलोचना से सबक लेते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जवाब सोचें