फोटो गैलरी

Hindi Newsएकजुट हैं जी 77 के सदस्य देश और चीनः भारत

एकजुट हैं जी 77 के सदस्य देश और चीनः भारत

भारत ने बुधवार को कहा कि 77 विकासशील देशों का गुट और चीन एकजुट है और जलवायु परिवर्तन पर संभावित नई संधि के सभी प्रमुख पहलुओं पर व्यापक तौर पर आम सहमति है। जलवायु परिवर्तन पर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह...

एकजुट हैं जी 77 के सदस्य देश और चीनः भारत
एजेंसीWed, 09 Dec 2009 07:36 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत ने बुधवार को कहा कि 77 विकासशील देशों का गुट और चीन एकजुट है और जलवायु परिवर्तन पर संभावित नई संधि के सभी प्रमुख पहलुओं पर व्यापक तौर पर आम सहमति है।

जलवायु परिवर्तन पर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के विशेष दूत श्याम सरण ने कहा कि हमारा मानना यह है कि जी 77 के सभी सदस्य और चीन असल में करीबी तौर पर मिलकर काम कर रहे हैं। सभी प्रमुख मुद्दों पर हम एकजुट हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे कुछ विशिष्ट मुद्दे हो सकते हैं जिन पर नजरिया अलग-अलग हो सकता है लेकिन जहां तक प्रमुख मुद्दों का सवाल है, तो विचारों में मतभेद नहीं है।

इन मुद्दों में संयुक्त राष्ट्र की जलवायु परिवर्तन पर प्रारूप संधि (यूएनएफसीसीसी) संबंधी प्राथमिकता, समान लेकिन अलग-अलग जिम्मेदारी, बाली कार्य योजना, वित्तीय संसाधनों में बढ़ोत्तरी और विकसित देशों की ओर से ज्यादा अहम उत्सर्जन कटौती शामिल है। सरण इन मीडिया रिपोर्टों पर आधारित इस सवाल का जवाब दे रहे थे कि क्या जी 77 और चीन जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर अलग-अलग हैं। उन्होंने कहा कि उनकी चीनी प्रतिनिधिमंडल और अफ्रीकी समूह के साथ यहां काफी अच्छी बैठकें हुईं हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें